Loan App Fraud : लोन किसी और ने लिया, खामियाजा भुगत रहा कोई और

युवती की मॉर्फ तस्वीर तैयार कर किया गया ब्लैकमेल

जोड़ासांको थाने में दर्ज हुआ मामला

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : यदि आपको रुपये की तत्काल आवश्यकता है और आप ऑनलाइन ऐप पर जाकर लोन लेने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं। हाल में ऑनलाइन ऐप से लोन देने वाले साइबर ठग कोलकाता में सक्रिय हैं। ये ठग लोगों को ऑनलाइन लोन देते हैं और लोन चुकाने के बाद भी लोगों को परेशान करते हैं। लोने देने के बहाने अभियुक्त पहले पीड़ित के मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कराते हैं। इसके बाद पीड़ित का डाटा हैक कर उनके फोन बुक से नंबर व गैलरी से फोटो चोरी कर उन्हें एडिट कर ब्लैकमेल करते हैं। अभियुक्त फोन में सेव नंबरों पर फोटो व अश्लील सामग्री भेजकर पीड़ित पर रुपये देने का दबाव बनाते हैं। हाल ही में जोड़ासांको थाने में ठनठनिया काली मंदिर के विधान सरणी की रहनेवाली एक युवती ने ऐसी ही शिकायत दर्ज करायी है। साइबर ठगों ने इस बार नए तरीके से लोन ऐफ फ्रॉड के जरिए ब्लैकमेल करने का तरीका खोज निकाला है।

क्या है पूरा मामला

पीड़ित युवती का आरोप है उसके मोबाइल पर कुछ दिनों पहले एक अज्ञात नंबर से उसकी अश्लील तस्वीर और वीडियो भेजी गयी। उक्त तस्वीर में युवती के साथ उसके कॉलेज में पढ़ने वाले युवक की तस्वीर थी। तस्वीर देखकर समझ आ रहा था कि युवती की तस्वीर मॉर्फ की गयी है और उसे बदनाम करने के लिए ऐसा किया गया है। युवती का आरोप है कि अभियुक्त ने उसकी और उक्त दोस्त की तस्वीर को सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर दिया है, लेकिन युवती को यह समझ नहीं आ रहा है कि इस तरह उसे कौन और क्यों बदनाम कर रहा है। मामले की प्राथम‌िक जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि जिस युवक के साथ युवती की तस्वीर है वह मुक्ताराम बाबू स्ट्रीट का रहनेवाला है और वह युवती के कॉलेज में पढ़ता है। युवक को बुलाकर पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि उक्त युवक ने कुछ दिनों पहले एक ऑनलाइन लोन ऐप के जरिए पहले 7 हजार का लोन लिया था। पहले उसने लोन चुका दिया। बाद में उसे 23 हजार का लोन दिया गया और जालसाज उसे अचानक एक दिन में चुकाने के लिए दबाव देने लगे। इस बीच जालसाजों ने उसके मोबाइल पर ऐप के साथ स्क्रीन शेयर‌िंग ऐप भी डाउनलोड करा लिया था।

अन्य दोस्तों के मोबाइल पर भेज दिया

उक्त ऐप के जरिए साइबर ठगों ने उक्त युवक का मोबाइल और उसके कांटेक्ट में मौजूद लोगों के नंबर को हैक कर लिया था। इधर, युवक ने जब साइबर ठगों की मांग पर उनके रुपये नहीं चुकाये तो जालसाजों ने पहले उसके मोबाइल में मौजूद सभी नंबरों पर उसे बदनाम करने के लिए लोन चोर नामक मैसेज भेजा। इसके बाद युवक के मोबाइल में मौजूद युवती के नंबर को निकालकर व्हाट्स ऐप के जरिये उसकी तस्वीर को डाउनलोड किया। इसके बाद युवती की तस्वीर को एक आपित्तजनक वीडियो पर लगाकर उसे युवती और युवक के अन्य दोस्तों के मोबाइल पर भेज दिया। आरोप है कि साइबर ठग इस तरह युवक को ब्लैकमल कर रहे थे। फिलहाल पीड़ित युवती की शिकायत पर जोड़ासांको थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Visited 170 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

पुलिस कस्टडी में युवक की मौत मामले में नया मोड़, 2 महिलाओं पर FIR दर्ज

नोएडा: यूपी के नोएडा में थाने में एक युवक की मौत मामले में नया मोड़ सामने आया है। दरअसल, गौतमबुद्ध नगर में बिसरख थानाक्षेत्र की आगे पढ़ें »

ऊपर