WBCHSE Results 2024: कोलकाता में हिंदी मीडियम स्कूलों के 12वीं का रिजल्ट शानदार…

कोलकाता : बुधवार को उच्च माध्यमिक के रिजल्ट घोषित किये गये। इसमें महानगर के हिन्दीभाषी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन रहा। बालिका शिक्षा सदन की टीचर इंचार्ज मधुमिता दत्ता ने बताया कि ह्यूमैनिटिज में 425 के साथ पहले, ओइसी यादव 406 के साथ दूसरे स्थान पर रही। कुल 23 छात्राएं परीक्षा में बैठी थी। साइंस में 405 के साथ जोया हसन पहले स्थान पर रही। कॉमर्स में 445 अंक के साथ दिशा सिंह, 440 के साथ दिशा सिंह, 428 के साथ दिव्या साव एवं मिटू साव पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रही। कुल 146 छात्राएं परीक्षा में बैठी थी।

श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथी विद्यालय का उच्च-माध्यमिक परीक्षा का परिणाम 100 प्रतिशत रहा है। कुल 143 छात्र एवं छात्राओं ने परीक्षा दिया। सभी के सभी उत्तीर्ण हुए। छात्रा समीन कैसर 469 के साथ प्रथम, शुभम शाव 462 के साथ द्वितीय तथा प्रेम साव ने 442 के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। समीन कैसर,एकरा अली ने अर्थशास्त्र में 100 एवं महर महमूद ने 99 सर्वाधिक अंक प्राप्त किया। अध्यक्ष प्रकाश चंद नाहर ने प्रधानाध्यापिका, सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
टांटिया हाई स्कूल के कुल 188 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें शत प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए। विद्यालय के वाणिज्य विभाग के 153 छात्रों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र क्रमशः रवि राव (91%), कामरान अकमल (90%), अभिजीत झा और ऋतिक गुप्ता (89%) हैं तथा विज्ञान में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र अबूल सुल्तान 85%,अमन दास 82%,औसुफ़ अयूबी 81% हैं। विद्यालय के छात्र पप्पू दास ने अर्थशास्त्र में 100 अंक प्राप्त कर विद्यालय को गर्वित किया। टांटिया हाई स्कूल के सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा फल से संतुष्ट नजर आए। विद्यालय के शिक्षक प्रभारी कुणाल तिवारी ने विद्यालय के सभी विद्यार्थियों,अभिभावकों एवं शिक्षकों को बधाई दी तथा विद्यार्थियों को उनके भावी जीवन के लिए शुभकामना प्रदान की।
श्री जैन विद्यालय की ओर से प्रिंसिपल संजय पांडेय ने बताया कि इस बार परीक्षा में 410 छात्र बैठे थे। इनमें साइंस में टॉप करनेवाले सत्यांश दूबे 463 अंक के साथ पहले, 450 के साथ मोहम्मद ई दूसरे, रवि शंकर मिश्रा एवं उद्दीपन यादव 444 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे। वहीं कॉमर्स में सौरभ चौरसिया 477 अंक के साथ पहले, रोशन पोद्दार 471 अंक के साथ दूसरे एवं अनिरूद्ध सिंह 469 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
श्री माहेश्वरी विद्यालय के हेडमास्टर एस. के. झा ने बताया कि कुल 130 परीक्षार्थी बैठे थे जिनमें 124 पास हुए। इनमें करण छगांनी 442 अंक के साथ पहले, प्र​तीक मोहता 441 अंक के साथ दूसरे, सत्यम सिंह 435 एवं आयुष्मान पांडेय 414 अंक के साथ तीसरे व चौथे स्थान पर रहे। इसमें बेहतरीन प्रदर्शन करनेवाले छात्रों को सचिव एस. के. झा ने शुभकामनाएं दी।
 
●श्री दिगम्बर जैन बालिका विद्यालय की ओर से बताया ​गया कि कॉमर्स में आकांशा शर्मा ने 453 अंक के साथ पहले, निधि जैन ने 431 के साथ दूसरे एवं अंकिता सिंह ने 398 के साथ तीसरे स्थान पर रही। आर्ट्स में अंजली राम ने 423 अंक के साथ पहले, सिमरन साव ने 408 के साथ दूसरे एवं आंचल सिखवाल ने 377 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही। विद्यालय की प्रधानाचार्या शांता साहा, ​सचिव संतोष सेठी, संयुक्त सचिव अशोक सेठी ने सभी छात्राओं को शुभकामनाएं दी।
माहेश्वरी बालिका विद्यालय की ओर से प्रिंसिपल सुचित्रा राय ने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 162 छात्राएं थी। इनमें 91 प्रतिशत के साथ शिल्पा साव पहले, 90.6 प्रतिशत पूर्णिमा रजक एवं 89 प्रतिशत के साथ रिया सिंह दूसरे व तीसरे नंबर पर रही।
●मारवाड़ी बालिका विद्यालय की छात्रा श्रेया केशरी ने 457 (91.4 प्रतिशत) मार्क्स प्राप्त कर विद्यालय में टॉपर, प्रथम स्थान हासिल किया। उच्च माध्यमिक परीक्षा में विभा सिंह ने द्वितीय एवं ए मुमताज ने तृतीय स्थान हासिल किया। विद्यालय की सचिव सुधा जैन, टीचर इन चार्ज विभा सिंह ने शिक्षिकाओं की कर्तव्यनिष्ठा की सराहना करते हुए सभी छात्राओं को निरन्तर सफलता के लिये शुभकामना दी।
ज्ञान भारती के उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं के परिणाम वास्तव में सराहनीय हैं। 265 विद्यार्थियों में से, जिनमें 143 लड़के और 122 लड़कियाँ शामिल हैं, दोनों लिंगों का अच्छा प्रतिनिधित्व है। तुषार कुमार राम ने आर्ट में 440 (88%) अंक प्राप्त किए हैं, सानिया शॉ ने कॉमर्स में 471 (94.2%) अंक प्राप्त किए हैं, और कृति सिंह ने विज्ञान में 440 (88%) अंक प्राप्त किए हैं, जो उनके उत्कृष्ट समर्पण और शैक्षणिक उत्कृष्टता को दर्शाता है। विशेष रूप से, असाधारण 90% लड़कों ने प्रथम श्रेणी के अंक प्राप्त किए हैं, जो उनके शैक्षणिक कौशल और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। लड़कियों ने 74% प्रथम श्रेणी के अंकों के साथ सराहनीय परिणाम प्राप्त किए हैं, जो उनकी शैक्षणिक दक्षता और प्रतिभा को पोषित करने में स्कूल के समर्थन को दर्शाता है।
इन छात्रों ने बढ़ाया हिन्दी का मान…

बता दें कि सोहनलाल देवरिया बालिका विद्यालय की छात्रा श्वेता पाण्डेय ने हिंदी में 94 अंक प्राप्त किया है। उसने बताया कि वह अन्य विषयों की तरह ही हिंदी भी पढ़ा करती थी। उसने कहा कि उसकी हिंदी शुरु से ही अच्छी रही है और उसके ट्यूशन टीचर ने उसे काफी प्रोत्साहित किया है। उसने कहा कि वह बहुत ही गंभीरता के साथ पढ़ाई करती थी। उसके पिता जयशंकर पांडेय भी अपनी बच्ची के हिन्दी विषय के बेहतरीन प्रदर्शन से काफी खुश है। वहीं हिंदी का मान बढ़ाने वाली शिवानी तिवारी जो श्री जैन विद्यालय फॉर गर्ल्स की छात्रा है, उसे हिंदी में 93 अंक आया है। उसने कहा कि उसे उम्मीद नहीं थी की वह हिंदी में इतना अच्छा अंक ला पाएगी। उसने कहा कि उसके घर वाले व स्कूल के शिक्षकों ने उसे बहुत सहयोग किया है। वह कविताएं व कहानियां लिखने का भी प्रयास करती है। उसने बनाया कि वह कभी भी पढ़ाई में किसी भी तरह से कॉमप्रोमाइज नहीं करती थी इसलिए इतना अच्छा स्कोर कर पाई। इसके पिता राजेश तिवारी बहुत ही आनंदित हैं। वहीं जैन विद्यालय की ही छात्रा दिव्या गोयनका ने भी हिन्दी में 93 अंक लाये हैं। उसने कहा कि उसके परिणाम से घर वाले बहुत खुश हैं। साथ ही बताया कि उसके ट्यूशन टीचर अजय ने भी उसका काफी सहयोग किया है, इसलिए वह अपने अच्छे अंकों का पूरा श्रेय उन लोगों को देना चाहती है। उसने कहा कि वह भविष्य में सीए बनना चाहती है। उसके पिता बिहारी लाल गोयनका भी काफी खुश हैं।
Visited 59 times, 1 visit(s) today
शेयर करें
0
0

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

मोदी हर बार मतगणना से पहले 48 घंटे तक प्रचार पाने के लिए कहीं न कहीं बैठ जाते हैं….ममता

Jio सिनेमा पर IPL के प्रेमियों ने बनाया रिकार्ड…दर्शकों की संख्या बढ़कर 2,600 करोड़….

206 जनसभाएं और रोड शो के बाद आज PM मोदी के चुनावी अभियान का हुआ समापन…आज से PM माेदी करेंगे….

PM मोदी पहुंचे तमिलनाडु, आज से विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे मौन व्रत…

Stock Market: नहीं संभल रहा है शेयर बाजार, Sensex 617 अंक गिरकर बंद

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

अभिषेक बजाज फिक्शन शो ‘जुबिली टॉकीज़ – शोहरत, शिद्दत, मोहब्बत’ में आयेंगे नजर

भीषण गर्मी के कारण बेहोश हुआ बंदर…पुलिस अधिकारी ने फौरन….

हिन्दी पत्रकारिता दिवस: कलकत्ता के बड़ा बाजार से हुआ हिन्दी पत्रकारिता का उदय!

NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर की जारी, इस Link से करें डाउनलोड

ऊपर