Shri Ram : श्रीराम के जन्म की अद्भुत कहानी के बारे में नहीं जानते होंगे आप

कोलकाता : शास्त्रों में भगवान श्री राम के जन्म को लेकर कई शुभ घटनाएं घटी थीं। ये घटनाएं कोई आम घटना नहीं थी बल्कि इन घटनाओं की कल्पना भी नहीं की जा सकती। श्री राम का जन्म चैत्र माह की नवमी तिथि के दिन हुआ था। हिंदू नववर्ष के शुरू...
Read More

कहानी : आखिरी पड़ाव

सुंदरवन इलाके में रहने वाले ग्रामीणों पर हर समय जंगली जानवरों का खतरा बना रहा था। खासतौर पर जो युवक घने जंगलों में लकड़ियां चुनने जाते थे। उन पर कभी भी बाघ हमला कर सकते थे। यही वजह थी कि वे सब पेड़ों पर तेजी से चढ़ने-उतरने का प्रशिक्षण लिया...
Read More

बिल्लियां ऊंचाई से क्यों नहीं डरतीं

वास्तव में जब छोटे जीव ऊंचाई से गिरते अथवा कूदते हैं तो वायु के माध्यम से अत्यन्त ही धीमी गति से नीचे आते हैं। कारण है प्रतिरोधता एवं गुरुत्वाकर्षण। इसी कारण बिल्लियां ऊंचाई से गिरने से कोई घातक चोट वहन नहीं करती। हम जानते हैं कि वस्तुएं जितनी भारी और...
Read More

टॉम एंड जेरी का चुलबुला सफर

आजकल टीवी पर ढेर सारे कार्टून आ रहे हैं पर एक कार्टून ऐसा है जो हर उम्र के लोगों को सालों से भा रहा है और वह है टॉम एंड जेरी। जेरी की प्यारी सी शरारत और टॉम का जेरी के पीछे हाथ धोकर पड़े रहना, एक दूसरे को चिढ़ाने...
Read More

घर के लड्डूगोपाल का भी रखें ख्याल

जन्माष्टमी पर बालकृष्ण का स्वागत करने के लिए हर कोई आतुर है। घर-घर में कन्हैया को विविध रूपों में सजाया जाएगा, झांकी सजाएंगे और व्रत,भजन-कीर्तन आदि से उसे रिझाएंगे। घर-घर उत्सव जैसा माहौल होगा, लेकिन इन सबके बीच कभी-कभी हम भूल जाते हैं कि घर में ही मौजूद लड्डूगोपाल का...
Read More

उड़ने वाली गिलहरी

उड़न गिलहरी की विश्व भर में करीब 3 दर्जन जातियां हैं। तेज दौड़ती और उछलकूद मचाती गिलहरियां तो हमने प्राय: देखी हैं मगर उडऩे वाली गिलहरी नहीं। विश्व के अनेक भागों में उड़न गिलहरी या 'फ्लाइंग स्क्विरल' पाई जाती हैं। असल में उड़न गिलहरी उड़ती नहीं है। यह 'ग्लाइडिंग' जैसी...
Read More

साझे की दुकानदारी

सोनबरसा जंगल में खरगोश की दुकान थी। वह ईमानदार और मेहनती था। सियार और भालू भी दुकानदारी करते थे। दोनों बहुत बेईमान और ईर्ष्यालु थे। हमेशा खरगोश को नीचा दिखाने की सोचते थे। यदि खरगोश किसी चीज को 5 रूपए में बेचता तो सियार और भालू उसे 3 रुपए में...
Read More

जो अच्छा लगे, वो सही हो यह जरूरी नहीं

चोर जब चोरी करने में कामयाब हो जाता है तो उसे बहुत अच्छा लगता है। भ्रष्टाचारी को जनता के पैसे लूटने में आनंद आता है। दबंग को कमजोरों को सताते हुए बहुत खुशी होती है। हमारे बीच कुछ लोग हमेशा यह तर्क देते हैं कि मुझे जो अच्छा लगता है...
Read More

गुरुजी ! लिखावट आज भी टेढ़ी मेढ़ी ही है !

यह प्रसंग 1916 का है जब प्रथम विश्व युद्ध के कारण सभी वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे थे, ऐसे में दैनिक जीवन में आने वाली वस्तुएं भी आमजनों को मयस्सर नहीं थी तो पढ़ने और पढ़ाने के साधन जुटाना तो आकाश कुसुम था। कागज के साथ -साथ रंग के...
Read More

होते हैं जो मूर्ख और घमण्डी, होती है उनकी ऐसी ही गति ‘

पंचतंत्र की कहानी वर्षों पहले हिमालय की किसी कन्दरा में एक बलिष्ठ शेर रहा करता था। एक दिन वह एक भैंसे का शिकार और भक्षण कर अपनी गुफा को लौट रहा था, तभी रास्ते में उसे एक मरियल-सा सियार मिला जिसने उसे लेटकर दण्डवत् प्रणाम किया। जब शेर ने उससे...
Read More

सबसे बड़ी चीज होती है ‘गरज़’

एक दिन बीरबल दरबार में उपस्थित नहीं थे। ऐसे में बीरबल से जलने वाले सभी सभासद बीरबल के खिलाफ बादशाह अकबर के कान भर रहे थे। अक्सर ऐसा ही होता था, जब भी बीरबल दरबार में उपस्थित नहीं होते थे, तभी दरबारियों को मौका मिल जाता था। आज भी ऐसा...
Read More

अंतरिक्ष में हो गया ग़ज़ब !

नासा के हबल टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में एक हैरान करने वाली घटना देखी है। वैज्ञानिकों ने पाया कि एक ग्रह जो अपने तारे की परिक्रमा कर रहा था, उसका वातावरण अचानक गायब हो गया। वैज्ञानिक मान रहे हैं कि यह तारे से निकले रेडिएशन के कारण हुआ है। यह ग्रह...
Read More

ताजा खबरें

Chandigarh Mayor Election: 8 वोट पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, AAP ने पलटी बाजी

चंडीगढ़: चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज मंगलवार(20 फरवरी) को बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद रिटर्निंग आगे पढ़ें »

Maratha Reservation: महाराष्ट्र में मिलेगा 10 फीसदी मराठा आरक्षण, विधानसभा से विधेयक पास

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा से आज मराठा आरक्षण विधेयक पास हो गया। इसमें मराठा समुदाय के लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 फीसदी का आगे पढ़ें »

जानिए क्या होता है ‘सल्लेखना’ जिसके जरिए जैनमुनि आचार्य विद्यासागर महाराज ने ली समाधि

राजनांदगांव : जाने-माने जैनमुनि आचार्य विद्यासागर महाराज ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ स्थित ‘चंद्रगिरि तीर्थ’ में ‘सल्लेखना’ करके रविवार(18 फरवरी) को देह त्याग आगे पढ़ें »

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti: 15 साल की उम्र में ही शिवाजी ने मुगलों पर बोला था धावा, जानिए उनकी शौर्य»

कोलकाता: आज छत्रपति शिवाजी महाराज की 394 वीं जयंती है। हर साल 19 फरवरी को पूरे देश में शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है। आगे पढ़ें »

नहीं रहे फेमस शेफ इम्तियाज कुरैशी, 2016 में पद्मश्री से हुए थे सम्मानित

नई दिल्ली: प्रसिद्ध शेफ इम्तियाज कुरैशी का शुक्रवार(16 फरवरी) 93 साल की उम्र में निधन हो गया। इनका जन्म साल 1931 में लखनऊ में एक आगे पढ़ें »

कांग्रेस के सीनियर नेता कमलनाथ का पार्टी से इस्तीफे की खबर

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बस कुछ ही दिन बचे हैं। उससे पहले कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश आगे पढ़ें »

Kamalnath

दिल्ली पहुंचे कमलनाथ, बेटे नकुलनाथ के साथ BJP में हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ दिल्ली पहुंचे हैं। उन दोनों के BJP में शामिल होने की अटकलें आगे पढ़ें »

स्कूली बच्चों को अंतरिक्ष-विज्ञान के बारे में बतायेगा ISRO, आवेदन की तारीख जारी

बेंगलुरू : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को घोषणा की है कि स्कूली बच्चों के लिए उसके 2024 के ‘युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम’ की पंजीकरण आगे पढ़ें »

भारत सरकार का बड़ा कदम, लक्षद्वीप और मिनिकॉय द्वीप पर बनेगा नौसैनिक अड्डा

नयी दिल्ली : केंद्र ने मालदीव के साथ पिछले कई कई महीनों से चल रहे तनावपूर्ण रिश्तों के बीच लक्षद्वीप के अगाती और मिनिकॉय द्वीपों पर आगे पढ़ें »

IT ट्रिब्यूनल से कांग्रेस पार्टी को मिली राहत, 210 करोड़ की रिकवरी का है मामला

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी को इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल से अंतरिम राहत मिल गई है। इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल ने कांग्रेस पार्टी को खाता इस्तेमाल करने की आगे पढ़ें »

बिजनेस

Stock Market: Sensex में 349 अंकों की उछाल, Nifty ने बनाया हाई रिकॉर्ड

नई दिल्ली: शेयर बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 0.48 फीसदी या 349 अंक की बढ़त आगे पढ़ें »

Paytm Fastag डिएक्टिवेट कर ऐसे खरीदें नया फास्टैग, बेहद आसान है तरीका

नई दिल्लीः टोल टैक्स पर जाम जैसी स्थिति से निपटने के लिए सरकार की तरफ से कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए आगे पढ़ें »

भारत बनेगा सेमीकंडक्टर हब, इन दो कंपनियों का होगा अहम रोल

नयी दिल्लीः भारत में जल्द ही अरबों डॉलर के दो पूर्ण विकसित सेमीकंडक्टर संयंत्र लगने वाले हैं। कई चिप असेंबली और पैकेजिंग इकाइयों की स्थापना के आगे पढ़ें »

Stock Market Update: शेयर बाजार में तेजी, नए रिकॉर्ड हाई पर Nifty, Paytm के शेयर में लगा अपर सर्किट

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार बीते कई दिनों से शानदार तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। आज यानी सोमवार(19 फरवरी) को बढ़त के साथ आगे पढ़ें »

Paytm को RBI ने दी राहत, पेमेंट्स बैंक मामले में बैन की तारीख बढ़ाई

नई दिल्ली: बीते कई दिनों से जारी उथल-पुथल के बीच Paytm को RBI की ओर से बड़ी राहत मिली है। RBI ने Paytm को 15 आगे पढ़ें »

Share Market: Sensex-Nifty में तेजी, Paytm में भी उछाल, जानिए शेयर बाजार का हाल

नई दिल्ली: इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार उछाल के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE) का सेसेंक्स 376.26 अंकों की आगे पढ़ें »

Paytm के अधिकारियों से ED की पूछताछ, जानें आज क्या हुआ

नई दिल्ली: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। RBI की कार्रवाई के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पेटीएम के वरिष्ठ आगे पढ़ें »

Share Market: स्टॉक मार्केट में आज कई शेयर बने रॉकेट, जानें Sensex-Nifty का हाल

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन यानी गुरुवार(15 फरवरी) को तेजी के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE) का बेंचमार्क सेसेंक्स आगे पढ़ें »

Share Market: शानदार रिकवरी के बाद बंद हुआ बाजार, Sensex 267 अंक उछला

नई दिल्ली: कारोबारी सत्र के तीसरे दिन शेयर बाजार बुधवार(14 फरवरी) को बढ़त के साथ बंद हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE) का सूचकांक सेंसेक्स आज आगे पढ़ें »

Paytm की बढ़ी मुश्किलें, RBI एक्शन के बाद अब ED करेगी जांच

नई दिल्ली: Paytm की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। अब RBI के आदेश के बाद ED ने Paytm Payments Bank के खिलाफ कार्रवाई की है। आगे पढ़ें »

ऊपर