भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री लेंगे संन्यास, इस दिन खेलेंगे आख‍िरी मैच

नई दिल्ली: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास का ऐलान किया है। कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर के बाद वह इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे।

सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर किया ऐलान

आज गुरुवार (16 मई) की सुबह उन्होंने घोषणा की कि वह 6 जून को कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफायर के बाद इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे। भारतीय फुटबॉल टीम में उन्होंने बड़ा योगदान दिया है। छेत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो मैसेज के माध्यम से अपने संन्यास का ऐलान किया। 39 साल स्ट्राइकर सुनील छेत्री ने भारत को कई महत्वपूर्ण मैचों में जीत दिलाई है। 39 वर्षीय छेत्री ने भारत के लिए 150 मैच खेले और 20 साल के करियर में उन्होंने 94 गोल (26 मार्च तक) किए। उन्होंने करीब 9 मिनट 51 सेकंड के वीडियो में अपने रिटायरमेंट लेने के फैसले के बारे में बताया। सुनील ने एक्स पर शेयर किए इस वीडियो में लिखा कि मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूं।

वीड‍ियो में इमोशनल हुए सुनील छेत्री

अपने रिटायरमेंट वीड‍ियो में छेत्री इमोशनल दिखे, इस दौरान उन्होंने अपने डेब्यू मैच को याद किया। उन्होंने इस दौरान सुखी सर को याद किया, जो उनके पहले नेशनल टीम के कोच थे। छेत्री ने कहा कि उन्होंने ही उनसे पहले मैच के दौरान कहा था कि अब आप स्टार्ट कर सकते हैं। छेत्री ने कहा क‍ि वह फील‍िंग बयां नहीं कर सकते हैं, उस मैच में ही उन्होंने पहला गोल किया था। जब उन्होंने नेशनल टीम की जर्सी पहनी तो वह अलग ही फील‍िंग थी। डेब्यू वाले दिन को वह कभी भी नहीं भूल सकते हैं।

छेत्री ने इस वीडियो मैसेज में कहा, ‘पिछले 19 सालों में मुझे जो चीजें याद हैं… वह है ड्यूटी, प्रेशर और अपार खुशी का बैलेंस। मैंने व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं सोचा था कि यही वो खेल है, जो मैंने देश के लिए खेला, मैं जब भी नेशनल टीम के साथ ट्रेन‍िंग करता हूं तो उसे इंजॉय करता हूं।

कुवैत के खिलाफ मैच में प्रेशर होगा, हमें अगले दौर में क्वाल‍िफाई करने के लिए तीन प्वाइंट्स की जरूरत है, यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।’ स्ट्राइकर छेत्री ने यह भी संकेत दिया कि अब भारतीय टीम की ‘नंबर नाइन’ जर्सी की अगली पीढ़ी को देने का मौका आ गया है।

सुनील छेत्री अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने के मामले में पहले स्थान पर हैं। रोनाल्डो ने अबतक 206 मैच खेलकर कुल 128 गोल दागे हैं। इसके बाद ईरान के पूर्व खिलाड़ी अली दई का नंबर आता है, जिनके नाम 148 मैचों में 108 गोल दर्ज हैं। अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने 106 (180 मैच) गोल किए हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं। देखा जाए तो सक्रिय फुटबॉलरों में छेत्री से आगे सिर्फ क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी हैं। साथ ही सुनील छेत्री इंटरनेशनल फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले दूसरे एशियाई खिलाड़ी हैं। इस मामले में ईरान के अली दई पहले नंबर पर हैं।

Visited 24 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

Leave a Reply

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर