Google की Android 15 Beta 2 से बदल जाएगा फोन, मिलेंगे ये नए फीचर्स

नई दिल्ली: Google ने अपने अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 की आधिकारिक घोषणा कर दी है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का Beta 2 वर्जन आज डेवलपर्स के लिए लॉन्च करने जा रही है। हालांकि, गूगल ने अपने डेवलपर्स कांफ्रेंस में Android 15 के किसी फीचर की घोषणा नहीं की है। गूगल का यह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूदा Android 14 के मुकाबले बेहतर और सिक्योर होगा। कंपनी इसमें GeminiAI को इंटिग्रेट कर सकती है। आइए, जानते हैं Android 15 के 10 खास फीचर्स के बारे में..

App Archive
Android 15 का यह फीचर खास है क्योंकि इसके जरिए उन ऐप्स को फोन से हटा दिया जाएगा, जिनका यूजर बहुत कम इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर को फोन की स्टोरेज मैनेज करने में सहूलियत मिलेगी। साथ ही, फोन की परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी।

Satellite Connectivity
गूगल के अगले मोबाइल OS में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर मिलेगा। हालांकि, यह फीचर फोन के हार्डवेयर पर निर्भर करेगा यानी सभी Android स्मार्टफोन यूजर को यह फीचर नहीं मिलेगा। जिन यूजर का फोन सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर को सपोर्ट करेगा उन्हें यह फीचर मिलेगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल और मैसेज कर सकेंगे।

Find Your Phone (ऑफलाइन)
इसके अलावा अगले Android 15 में बिना नेटवर्क के Find Your Phone फीचर काम करेगा। रिपोर्ट की मानें तो यूजर्स ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के जरिए अपने खोए हुए स्मार्टफोन का पता लगा सकेंगे। इसके अलावा गूगल Powered Off Finding फीचर पर भी काम कर रहा है, जिसकी मदद से स्वीच ऑफ होने पर भी खोए हुए फोन को खोजा जा सकेगा।

Battery Health
iPhone की तरह अब यूजर को Android स्मार्टफोन में बैटरी हेल्थ वाला फीचर मिलेगा। यह फीचर बताएगा कि फोन की बैटरी की हेल्थ सही है या नहीं। लंबे समय तक फोन को चार्ज में लगाए रखने से बैटरी पर प्रभाव पड़ता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने फोन की बैटरी हेल्थ को ट्रैक कर सकेंगे।

हाई क्वालिटी Webcam Mode
Android 15 का यह फीचर कमाल का है। इसके जरिए यूजर्स अपने फोन का इस्तेमाल वेब कैमरा की तरह कर सकेंगे। यूजर्स PC के साथ अपने फोन को कनेक्ट करके वेब कैमरा एक्सेस कर पाएंगे।

Partial Screen Sharing
यूजर्स अपने फोन की स्क्रीन को अन्य यूजर के साथ शेयर कर पाएंगे। हालांकि, इस फीचर के जरिए यूजर जिस टैब को शेयर करना चाहेंगे, केवल वह ही शेयर होगा। अभी स्क्रीन शेयरिंग में यूजर के स्मार्टफोन की पूरी स्क्रीन शेयर हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Share Market: गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, मिडकैप स्मॉलकैप में रही तेजी

Private Space
यह फीचर यूजर को अपने जरूरी ऐप्स को सुरक्षित करने के लिए मिलेगा। यूजर्स जिन ऐप्स को सिक्योर रखना चाहते हैं उन्हें Private Space में सिक्योर कर सकेंगे।

Sensitive Notifications
Android 15 का यह सेफ्टी फीचर यूजर्स के फोन पर आने वाले OTP वाले मैसेज को किसी थर्ड पार्टी ऐप को एक्सेस करने से रोकेगा। इसकी वजह से यूजर्स को इन डिवाइस सिक्योरिटी का एक अलग से लेयर मिलेगा।

Edge-to-Edge Apps
यूजर्स को Android 15 में यह फीचर बेहतर विजुअल एक्सपीरियंस देगा। यूजर्स अपने ऐप्स को स्क्रीन पर एज-टू-एज मोड में एक्सेस कर सकेंगे। यूजर्स को Android 15 में यह फीचर बाई डिफॉल्ट मिलेगा।

Notification Cool Down

यह भी एक सिक्योरिटी फीचर है, जो फोन में आने वाले लगातार नोटिफिकेशन की मात्रा को कम करेगा। इसकी वजह से फोन पर नोटिफिकेशन की बमबारी को रोका जा सकेगा।

 

Visited 49 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

Leave a Reply

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर