कब है निर्जला एकादशी ? इस दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा से मिलेगा बड़ा लाभ

नई दिल्ली: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी का व्रत रखा जाता है। ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है। बता दें कि इस बार 18 जून को निर्जला...
Read More

Astro Tips: घर में गंगाजल के इन उपाय को आजमानें से ही उतर जाएगा सारा कर्ज, बढ़ेगी धन की आवक

कोलकाता : ज्योतिष शास्त्र में गंगाजल का विशेष महत्व है। यह बेहद पवित्र होता है। पूजा अर्चना से लेकर इससे पीने से कई समस्याओं को अंत हो जाता है। जल को घर में रखने मात्र से नकारात्मकता दूर हो जाती है। इसके अलावा भी इसके कई उपाय हैं, जिनके आजमाने...
Read More

Vat Savitri 2024 : अगर पहली बार करने जा रही हैं वट सावित्री का व्रत तो भूलकर न करें ये गलतियां, जानें सही नियम

कोलकाता : हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को वट सावित्री का व्रत रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु की कामना करते हुए वट यानी बरगद पेड़ की पूजा करती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन ही वट वृक्ष...
Read More

Apara Ekadashi 2024: 2 या 3 जून कब है अपरा एकादशी व्रत?

कोलकाता : हर वर्ष ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन अपरा एकादशी मनाई जाती है। यह पर्व जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु एवं मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत-उपवास रखा जाता...
Read More

June 2024 Vrat Tyohar List: जून ज्येष्ठ माह में निर्जला एकादशी से लेकर …

कोलकाता : तपती गर्मी के साथ ही जून माह और हिंदू पंचांग से ज्येष्ठ की शुरुआत हो चुकी है। इस माह की शुरुआत ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि से हो रही है, जबकि खत्म आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष नवमी तिथि साथ होगा। इस दौरान कई बड़े...
Read More

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

कोलकाता : हिन्दू धर्म में अमावस्या तिथि का बहुत महत्व माना जता है। यूं तो अमावस्या तिथि अशुभ होती है, लेकिन इसके बाद भी इस दिन पूजा का विशेष विधान है। पंचांग के अनुसार, साल में कुल 12 अमावस्या तिथियां पड़ती हैं, इन्हीं में से एक है ज्यष्ठ माह की...
Read More

Vastu Tips: क्या आप भी घर के मुख्य द्वार पर लगा रहें है गणेश प्रतिमा? जान लें …

कोलकाता : श्री गणेश सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। यही वजह है कि हर कार्य में सबसे पहले उनकी आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि विघ्नहर्ता गणेश जिससे भी प्रसन्न होते हैं उनके जीवन में कभी भी कोई समस्या नहीं आती। आपने अक्सर लोगों को...
Read More

Shanivar Hanuman Puja: शनिवार को हनुमान जी की पूजा क्यों की …

कोलकाता : हिंदू धर्म की मान्यता में प्रत्येक दिन को किसी ना किसी भगवान से जोड़ा गया है, जिस प्रकार सोमवार भगवान शिव को समर्पित है, उसी तरह शनिवार शनि देव का दिन माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन शनि देव की पूजा करने से विशेष कृपा...
Read More

पापकर्म से मुक्ति के लिए इस दिन रखें मोहनी एकादशी का व्रत

कोलकाता : मोहिनी एकादशी वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के 11वें दिन होती है। इस वर्ष, मोहिनी एकादशी 2024 व्रत रविवार, 19 मई, 2024 को रखा जाएगा। एकादशी तिथि 18 मई, 2024 को सुबह 11:22 बजे शुरू होगी और 19 मई, 2024 को दोपहर 01:50 बजे समाप्त होगी। उदया तिथि...
Read More

Shanivar Upay: शनिवार के दिन करें ये उपाय, कई परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

कोलकाता: भगवान शनिदेव लोगों को उनके कर्मों के आधार पर फल देते हैं। जो व्यक्ति जैसे कर्म करता है वैसा ही फल पाता है। इसलिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए उनका विधि-विधान से पूजन करना चाहिए और इसके लिए शनिवार का दिन सबसे खास है। हिंदू धर्म में शनिवार...
Read More

Akshay Tritiya : अक्षय तृतीया पर घर लाएं य​ह पौधा, फिर देखें चमत्कार !

कोलकाता : सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ये पर्व वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन जो भी कार्य किए जाए, वह बहुत फलदायी होते हैं। साथ ही अक्षय तृतीया का अर्थ होता...
Read More

अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रख दें ये एक चीज, पूरे साल नहीं होगी पैसों की कमी

कोलकाता : इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को है। यह हिंदू धर्म की उन तिथियों में से एक है जिस दिन शुभ कार्य शुरू करने के लिए मुहूर्त नहीं देखा जाता। इस दिन शुरू किए गए कार्य सफलतादायक माने जाते हैं। अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी और धन...
Read More

साप्ताहिक पंचांग

और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

ताजा खबरें

कब है निर्जला एकादशी ? इस दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा से मिलेगा बड़ा लाभ

नई दिल्ली: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी का व्रत रखा जाता है। आगे पढ़ें »

Astro Tips: घर में गंगाजल के इन उपाय को आजमानें से ही उतर जाएगा सारा कर्ज, बढ़ेगी धन की आवक

कोलकाता : ज्योतिष शास्त्र में गंगाजल का विशेष महत्व है। यह बेहद पवित्र होता है। पूजा अर्चना से लेकर इससे पीने से कई समस्याओं को आगे पढ़ें »

Vat Savitri 2024 : अगर पहली बार करने जा रही हैं वट सावित्री का व्रत तो भूलकर न करें ये»

कोलकाता : हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को वट सावित्री का व्रत रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु आगे पढ़ें »

Apara Ekadashi 2024: 2 या 3 जून कब है अपरा एकादशी व्रत?

कोलकाता : हर वर्ष ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन अपरा एकादशी मनाई जाती है। यह पर्व जगत के पालनहार आगे पढ़ें »

June 2024 Vrat Tyohar List: जून ज्येष्ठ माह में निर्जला एकादशी से लेकर …

कोलकाता : तपती गर्मी के साथ ही जून माह और हिंदू पंचांग से ज्येष्ठ की शुरुआत हो चुकी है। इस माह की शुरुआत ज्येष्ठ माह आगे पढ़ें »

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

कोलकाता : हिन्दू धर्म में अमावस्या तिथि का बहुत महत्व माना जता है। यूं तो अमावस्या तिथि अशुभ होती है, लेकिन इसके बाद भी इस आगे पढ़ें »

Vastu Tips: क्या आप भी घर के मुख्य द्वार पर लगा रहें है गणेश प्रतिमा? जान लें …

कोलकाता : श्री गणेश सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। यही वजह है कि हर कार्य में सबसे पहले उनकी आराधना की जाती आगे पढ़ें »

Shanivar Hanuman Puja: शनिवार को हनुमान जी की पूजा क्यों की …

कोलकाता : हिंदू धर्म की मान्यता में प्रत्येक दिन को किसी ना किसी भगवान से जोड़ा गया है, जिस प्रकार सोमवार भगवान शिव को समर्पित आगे पढ़ें »

पापकर्म से मुक्ति के लिए इस दिन रखें मोहनी एकादशी का व्रत

कोलकाता : मोहिनी एकादशी वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के 11वें दिन होती है। इस वर्ष, मोहिनी एकादशी 2024 व्रत रविवार, 19 मई, 2024 को आगे पढ़ें »

Shanivar Upay: शनिवार के दिन करें ये उपाय, कई परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

कोलकाता: भगवान शनिदेव लोगों को उनके कर्मों के आधार पर फल देते हैं। जो व्यक्ति जैसे कर्म करता है वैसा ही फल पाता है। इसलिए आगे पढ़ें »

देश/विदेश

Israel Hamas War: गाजा पट्टी से वापस लौटी इजराइल की सेना, कमांडर ने बताया आगे का प्लान

यरुशलम: इजराइल और हमास के बीच अक्टूबर 2023 से युद्ध जारी है। इस बीच इजराइल की सेना ने बड़ा कदम उठाया है। इजराइल की सेना ने आगे पढ़ें »

इमरान खान की पार्टी ने दी चुनाव आयोग को धमकी, कहा- आधी रात तक …

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में दो दिन बाद भी वोटिंग की गिनती जारी है। इस बीच इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने शनिवार (10 आगे पढ़ें »

Pakistan Train Accident: हजारा एक्सप्रेस की 10 बोगियां पटरी से उतरीं, कई लोगों की मौत

पाकिस्तान में बड़ा रेल हादसा हो गया। करांची से रावलपिंडी जा रही हजारा एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। हादसे में 15 लोगों की मौत हो आगे पढ़ें »

अगर चीन गये अमेरिकी नागरिक तो …

वाशिंगटन : चीन और अमेरिका के बीच संबंधों में अभी भी खटास बनी हुई है। चालबाज चीन अपनी गलत हरकतों के लिए वैसे भी दुनिया आगे पढ़ें »

World Record : पलक झपकते ही कर डाला रूबिक क्यूब सॉल्व

कैलिफोर्निया : अमेरिका के कैलिफोर्निया में आयोजित स्पीडक्यूबिंग लीजेंड और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हॉल ऑफ फेमर में 21 वर्षीय अमेरिकी शख्स ने कीर्तिमान स्थापित किया आगे पढ़ें »

…जब ट्रक ड्राइवर की कमाई सुन फटी रह गईं राहुल गांधी की आंखें

वाशिंगटन : कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका में हैं। कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने भारत में ट्रक की सवारी की थी। ऐसा आगे पढ़ें »

Colombia plane crash : प्लेन हादसा-40 दिनों बाद अमेजन जंगल में मिले 4 बच्चे

बोगोटा : कोलंबिया के अमेजन के जंगलों में प्लेन क्रैश के 40 दिन बाद 4 बच्चों को जिंदा रेस्क्यू किया गया है। ये सभी भाई-बहन आगे पढ़ें »

भरी संसद में महिला सांसद ने बच्चे को कराई ब्रेस्टफीडिंग, ऐसे देखते रह गए लोग!

नई दिल्ली : आपने अक्सर प्रबुद्ध जनों को यह कहते हुए सुना होगा के बदलाव धीरे-धीरे होता है और इस बदलाव की ओर एक बड़ी आगे पढ़ें »

जमकर पिज्जा खाइए और मरने के बाद चुकाइए पैसा, इस कंपनी ने दिया ऑफर

नई दिल्ली : इन दिनों पिज्जा और बर्गर के लिए लोगों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। अब तक इस फील्ड में बड़े खिलाड़ी आगे पढ़ें »

यहां एक साथ जलकर मरे 20 बच्चे

गुयाना : साउथ अमेरिकी देश गुयाना के एक स्कूल के हॉस्टल में सोमवार सुबह आग लग गई। सूत्रों के मुताबिक, हादसे में 20 बच्चों की आगे पढ़ें »

ऊपर