भोजन के साथ पानी भी जरूरी है शरीर के लिए

कोलकाता : भोजन के साथ-साथ पानी भी हमारे शरीर के लिए उतना ही अहम है। हर दिन शरीर की अलग-अलग क्रियाओं में पानी की खपत होती है। यदि कम मात्रा में पानी पिया जाए तो हम डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं और विभिन्न प्रकार की समस्याएं सामने आ सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे पानी अलग-अलग क्रियाओं में शरीर से बाहर निकलता है –

आंसू भी पानी का रूप : आंसू हमारी आंखों की नमी बनाए रखते हैं और ये गंदगी को भी अपने साथ बहा ले जाते हैं।

कफ के साथ भी निकलता है पानी : ऐसा नहीं कि बहती हुई नाक केवल बच्चों की ही होती है। शरीर में हर दिन करीब 1 लीटर कफ बनता है, जिसमें 95% तक पानी होता है। यह फेफड़ों को बैक्टीरिया से बचाता है और संवेदनशील अंगों जैसे आंतों और सेक्स ऑर्गन को चिकना बनाता है।

मां के दूध में भी होता है पानी : मां के दूध में भी 90% तक पानी होता है और 10% प्रोटीन, फैट, अमीनो एसिड और एंटीबॉडी होते हैं। नवजातों के लिए यह किसी अमृत से कम नहीं।

पसीना बहने में : पसीने में 99% तक पानी होता है। पसीना निकलने की प्रक्रिया में शरीर से अशुद्धियां भी बाहर निकल जाती हैं, इसलिए इसके बाद खुद को रिहाइड्रेट करना न भूलें।

खून में होता है पानी : खून के तरल भाग में 92% पानी होता है। ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए पुरुषों को कम से कम 16 कप पानी और महिलाओं को 11 कप पानी जरूर पीना चाहिए।

टपकती हुई लार : लार में 99% तक पानी होता है। बोलने, खाने आदि क्रियाओं में लार की जरूरत होती है। यह एंजाइम्स, प्रोटीन को तोड़ने का काम करती है, जो दांतों को सुरक्षा प्रदान करती है।

यूरिनेशन के जरिये

हमारा भोजन, टॉक्सिन्स और हमारे इम्यून सिस्टम की स्थिति सब कुछ यूरिन के जरिये ही पता चल जाती है, जिसमें लगभग 95% तक पानी होता है। ● ● नरेंद्र देवांगन (स्वास्थ्य दर्पण)

शेयर करें

मुख्य समाचार

विदेशी में नौकरी दिलाने के नाम पर कोलकाता में युवकों का अपहरण, ली गयी 5 करोड़ से अधिक की फिरौती

अंतरराष्ट्रीय किडनैपिंग व फिरौती वसूलनेवाले गिरोह का फंडाफोड़ न्यू टाउन के फ्लैट से 18 युवकों का उद्धार पंजाब और हरियाणा सहित अन्य राज्यों के युवकों को बनाते आगे पढ़ें »

महानगर में 41 नए ईवी चार्जिंग स्टेशन सथापित करेगा निगम

कोलकाता : महानगर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर कोलकाता नगर निगम ने शहर भर में पार्किंग लॉट्स में करीब 41 चार्जिंग आगे पढ़ें »

ऊपर