CUET UG 2024: NTA ने CUET परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने CUET UG 2024 परीक्षा के लिए डिटेल डेटशीट जारी कर दी है। देश भर में परीक्षा निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर 15 मई से शुरू होकर 24 मई 2024 तक चलेगाी। परीक्षा की विस्तृत डेटशीट CUET UG की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर उपलब्ध हैं, जिसे एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन विषयों की परीक्षा सीबीटी मोड और किन विषयों की परीक्षा पेन पेपर मोड में होगी।

 

NTA की ओर से CUET UG 2024 परीक्षा का आयोजन भारत के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। एग्जाम में शामिल होने के लिए लगभग 13.48 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन और पेपर) में किया जाएगा। इस बार इस परीक्षा का आयोजन कुल 63 टेस्ट पेपर के लिए किया जाएगा। टेस्ट की अवधि विषयों को छोड़कर 45 मिनट की होगी।

 

किन विषयों की परीक्षा CBT मोड में होगी?

पहली CBT मोड की परीक्षा 21 मई को तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9 से 11.15 बजे, दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 1.15 से 2.45 बजे और तीसरी शिफ्ट की परीक्षा शाम 4.45 से 6.15 बजे तक आयोजित की जाएगी। कन्नड़, उड़िया,पंजाबी, तेलुगू, अरबी,चीनी, फ़्रेंच,कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, नेपाली, रूसी,संथाली, सिंधी, तिब्बती, कृषि, ललित कला, संस्कृत,मनोविज्ञान और फैशन विषयों की परीक्षा सीबीटी मोड में होगी। वहीं दूसरी सीबीटी मोड की परीक्षा 22 मई को तीन पालियों में होगी।

इसमें कंप्यूटर विज्ञान / सूचनात्मक अभ्यास,संस्कृत, उद्यमशीलता, गृह विज्ञान, शिक्षण योग्यता, मनुष्य जाति का विज्ञान और विधिक अध्ययन विषय का पेपर होगा। वहीं तीसरी सीबीटी परीक्षा 24 मई को तीन शिफ्ट में होगी। इसमें असमिया, गुजराती, मलयालम, तामिल, उर्दू, बोडो, जर्मन, मणिपुरी, केटीपीआई, संचार मीडिया,डोगरी, फारसी, स्पैनिश,पर्यावरण अध्ययन,कला प्रदर्शन, बंगाली, मराठी, इतालवी, जापानी, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स और पर्यटन की परीक्षा होगी।

ये भी पढ़ें: शोरूम मालिक ने डांटा तो 14 साल के लड़के ने किया ऐसा काम की …

किन विषयों की परीक्षा पेन पेपर मोड में होगी?

15 मई को सुबह 10 से 11, 12:15 से 1 बजे तक, 3 बजे से 3.45 बजे और शाम 5 से 6 बजे तक रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी और सामान्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं अर्थशास्त्र, हिंदी, भौतिकी और गणित की परीक्षा 16 मई को होगी। अंतिम ऑफलाइन परीक्षा 18 मई को इतिहास, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र के लिए आयोजित की जाएगी, जो क्रमशः 1.30 से 2.15 बजे, 3.30 से 4.15 बजे और 5.30 से 6.15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Visited 7 times, 1 visit(s) today
शेयर करें
0
0

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

मोदी हर बार मतगणना से पहले 48 घंटे तक प्रचार पाने के लिए कहीं न कहीं बैठ जाते हैं….ममता

Jio सिनेमा पर IPL के प्रेमियों ने बनाया रिकार्ड…दर्शकों की संख्या बढ़कर 2,600 करोड़….

206 जनसभाएं और रोड शो के बाद आज PM मोदी के चुनावी अभियान का हुआ समापन…आज से PM माेदी करेंगे….

PM मोदी पहुंचे तमिलनाडु, आज से विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे मौन व्रत…

Stock Market: नहीं संभल रहा है शेयर बाजार, Sensex 617 अंक गिरकर बंद

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

अभिषेक बजाज फिक्शन शो ‘जुबिली टॉकीज़ – शोहरत, शिद्दत, मोहब्बत’ में आयेंगे नजर

भीषण गर्मी के कारण बेहोश हुआ बंदर…पुलिस अधिकारी ने फौरन….

हिन्दी पत्रकारिता दिवस: कलकत्ता के बड़ा बाजार से हुआ हिन्दी पत्रकारिता का उदय!

NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर की जारी, इस Link से करें डाउनलोड

ऊपर