रवींद्र भारती विवि : अवैध निर्माण गिराना पड़ेगा

चीफ जस्टिस के डिविजन बेंच ने दिया आदेश
हेरिटेज इमारत में बना था टीएमसी समर्थक संगठन का कार्यालय
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : रवींद्रभारती विश्वविद्यालय के जोड़ासांकु के ठाकुरबाड़ी कैंपस और बीटी रोड कैंपस में किए गए अवैध निर्माण को गिराना पड़ेगा। हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव और जस्टिस राजर्षि भारद्वाज के डिविजन बेंच ने सोमवार को यह आदेश दिया। इस हेरिटेज इमारत में तोड़फोड़ करने के बाद एक तृणमूल कांग्रेस समर्थक संगठन का कार्यालय बनाया गया है। चीफ जस्टिस ने इसके लिए तीन सप्ताह का समय दिया है।
पिछली सुनवायी के दौरान चीफ जस्टिस के डिविजन बेंच ने विश्वविद्यालय और कोलकाता नगरनिगम को एफिडेविट दाखिल कर के रिपोर्ट देने का आदेश दिया था। केएमसी और विश्वविद्यालय की तरफ से दाखिल एफिडेविट की शक्ल में रिपोर्ट में हेरिटेज इमारत में अवैध निर्माण कराये जाने की हकीकत को स्वीकार किया गया है। डिविजन बेंच ने आदेश दिया है कि अवैध निर्माण को गिराये जाने के बाद उसे उसके पुराने स्वरूप में वापस लाया जाए। राज्य सरकार की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है और मामले की जांच की जा रही है। डिविजन बेंच ने कहा है कि इस हेरिटेज बिल्डिंग को अलग रूप से चिन्हित किया जाए। यहां तृणमूल कांग्रेस से जुड़ी शिक्षा बंधु समिति का कार्यालय बनाया गया है। चीफ जस्टिस ने इस पर सख्त नाराजगी जताते हुए सवाल किया कि क्या किसी भी भवन में किसी राजनीतिक दल का कार्यालय बगैर अनुमति के बनाया जा सकता है। यहां गौरतलब है कि जोड़ासांकु कैंपस के जिस कमरे में रवींद्रनाथ टैगोर ने पहली बार बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय के साथ मुलाकात की थी उसी कमरे में समिति का कार्यालय बनाया गया है। इस कमरे में रवींद्रनाथ टैगोर की एक भी तस्वीर नहीं है। बस दलीय नेताओं की तस्वीर है। बीटी रोड वाले कैंपस में भी इसी तरह का अवैध निर्माण कराया गया है। डिविजन बेंच ने केएमसी और हेरिटेज बिल्डिंग कमेटी को इन इमारतों की सुरक्षा करने का आदेश दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्ल्ड कप फुटबॉल को लेकर कर रहे थे सट्टेबाजी, 8 गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : नागेरबाजार थाना की पुलिस ने वर्ल्ड कप फुटबॉल को लेकर सट्टेबाजी करने के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी आगे पढ़ें »

हांसखाली में 3 शक्तिशाली टिफिन बम बरामद

नदिया : हांसखाली थाना अंतर्गत कैखाली इलाके में बुधवार की सुबह एक परित्यक्त जगह पर इलाके के लोगों ने 3 टिफिन देखकर बम होने की आगे पढ़ें »

ऊपर