आज विवेकानंद की जयंती पर कोलकाता में शुरू होगी गंगा आरती की तैयारी

आउट्राम घाट पर मुख्यमंत्री ने की घोषणा
भविष्य में बेलूड़ व दक्षिणेश्वर में भी होगी गंगा आरती
पुण्यार्थियों के लिए बेहतरीन बनाया गया है गंगासागर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी विवेकानंद जयंती पर कोलकाता में वाराणसी के तर्ज पर गंगा आरती की तैयारियां शुरु होगी। इसे लेकर बाबूघाट में तैयारियां चल रही है। यह बात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को आउट्रम घाट पर कही। मुख्यमंत्री ने बुधवार को आउट्रम घाट पर ट्रांजिट प्वाइंट का उद्घाटन किया। इससे पहले उन्होंने गंगा घाट का दौरा किया तथा घूमकर देखा कि किसी इलाके में गंगा आरती होगी। इस दौरान उनके साथ कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम और मंत्री अरूप विश्वास भी मौजूद थे। ममता ने मंच से कहा कि कोलकाता में गंगा घाट पर वाराणसी की शैली में आरती की जाएगी, चूंकि वाराणसी जैसा कोई घाट नहीं है। इसलिए फिलहाल चौकी पर बैरिकेडिंग कर गंगा आरती की व्यवस्था की जाएगी। आग या पानी का कोई भी कार्य बिना योजना के नहीं किया जा सकता, इसलिए तैयारी बहुत जरूरी है। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर आज यानी गुरुवार से गंगा आरती की तैयारी शुरू हो जाएगी। सभी तैयारियां पूरी होने के बाद गंगा आरती की जाएगी। गंगा घाट को रोशनी से सजाया गया है। गंगा आरती प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा की जाएगी। दर्शक के रूप में हर कोई भाग ले सकता है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चाहती हैं कि भविष्य में बेलूड़ और दक्षिणेश्वर में गंगा आरती हो।
गंगासागर की तुलना की कुंभ से : गंगासागर मेले में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, इसलिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ममता बनर्जी ने गंगासागर की तुलना कुंभ मेले से करते हुए आलोचकों को सुझाव दिया, कि जो सरकार की बुराई करते हैं वे गंगासागर जाएं और देखे राज्य सरकार ने क्या किया है? पहले के गंगासागर और अब के गंगासागर में जमीन आसमान का अंतर है। उसका मुआयना करने वे खुद गंगासागर गयी थीं और अब उनके अधिकारी भी लगातार गंगासागर में कार्यरत हैं।
बंगाल को बदनाम करने की कोशिश : वंदे भारत को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि बार-बार इस हाई स्पीड ट्रेन पर हमला किया गया जो कि गलत है। इसे लेकर बंगाल और राज्य सरकार को बदनाम किया जा रहा है, हालांकि यह काम बदमाशों द्वारा किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

डोरेमोन की वजह से बची 6 साल के बच्चे की जान, एपिसोड में…

लखनऊः लखनऊ के हजरतगंज में मंगलवार शाम को एक इमारत ढहने से करीब तीन लोगों की मौत हो गई। लोगों को रेस्क्यू करने का काम आगे पढ़ें »

‘अच्छे नंबर दूंगी…’ महिला टीचर ने किया 16 साल के स्टूडेंट का रेप!

नई दिल्लीः एक महिला टीचर ने 'गुरु-शिष्‍य परंपरा' के रिश्‍तों को तार-तार कर दिया। इस टीचर ने स्‍टूडेंट को अच्‍छे ग्रेड का झांसा देकर उसका आगे पढ़ें »

ऊपर