डेंगू का कहर जारी, कई क्षेत्र बनते जा रहे हैं हॉट स्पॉट

अब तक 40 हजार लोग हुए शिकार, 50 मरे
स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई तेज, निगम ने तेज किया अभियान
* निगम व पालिकाओं काे किया गया अलर्ट
* स्पेशल टीम अस्पतालों का बढ़ायेगी दौरा
* फीवर क्लीनिक भी खोले गये
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता सहित कई जिलों से डेंगू के मामले लगातार आ रहे हैं। कुल आंकड़े 40,000 पार कर चुके हैं तथा मरने वालों की संख्या लगभग 50 के करीब है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग से मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा नहीं मिल पाया है। कई क्षेत्र डेंगू के मामले में हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं। कोलकाता के कई बोरो के वार्ड के साथ ही उत्तर 24 परगना, हावड़ा तथा नार्थ बंगाल के कई क्षेत्रों से लगातार डेंगू के मामले आ रहे हैं।
4 दिनों 3300 के करीब मामले
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू के मरीजों की संख्या जो बतायी गयी है वह भी काफी चौंकाने वाली है। गत चार दिनों में राज्यभर से लगभग 3300 डेंगू के मामले सामने आये हैं। निगम के एक अधिकारी के मुताबिक कोलकाता से अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक 3,500 से अधिक डेंगू के मामले सामने आये हैं।
कोलकाता के इन इलाकों में चिंता बढ़ी
कोलकाता निगम के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार बोरो संख्या 10 के वार्ड नंबर 81, 93, 94, 99 और 100 में डेंगू मरीजों की संख्या अधिक है, जबकि बोरो 12 के 101, 105, 106, 107 और 109 में डेंगू की स्थिति चिंताजनक है। वहीं वार्ड नंबर 81 के मंडल टेंपल रोड, दुर्गापुर कॉलोनी, टॉलीगंज रोड, चेतला रोड और न्यू अलीपुर के विभिन्न इलाकों में डेंगू के मामले सामने आये हैं। वहीं बोरो 13 के वार्ड 115, 117 और 119 में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है।
जिलों में डेंगू की यह स्थिति
जानकारी के मुताबिक उत्तर बंगाल के कई जिलों से डेंगू के मामले आ रहे हैं। अकेले सिलीगुड़ी नगर निगम के इलाकों में लगभग 15 मरीजों की जान जा चुकी है तथा कई डेंगू से पीड़ित हैं। अन्य जिलों से भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। आसनसोल नगर निगम क्षेत्र में पीड़ित मरीजों की संख्या 200 पार हो चुकी है। बैरकपुर क्षेत्र में डेंगू के मरीजों की संख्या लगभग 60 पार कर चुकी है तथा एक की मौत हुई है। जगदल के रहने वाले एक व्यक्ति का भी इस दिन बेलियाघाटा अस्पताल में निधन हो गया।
स्वास्थ्य विभाग ने पालिकाओं को किया अलर्ट
डेंगू की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा कदम तो उठाये जा रहे हैं मगर मामलों में विराम नहीं लग पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अब और कमर कस ली है और कई और कदम उठाने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सन्मार्ग को बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोलकाता निगम, विधाननगर नगर निगम सहित उन पालिकाओं को एक बार फिर से अलर्ट किया गया है जहां से डेंगू के मामले अधिक आ रहे हैं। लोगों में जागरूकता अभियान तेज करने के लिए ज्यादा से ज्यादा माइकिंग करने को कहा गया है। सबसे अहम है स्वास्थ्य कर्मी हर दो सप्ताह में लोगों के घर – घर जाकर यह जांच कर रहे हैं कि किसे किस तरह का बुखार है। घर के आसापास पानी जमा है या नहीं, यह भी जांच की जा रही है। कहीं मच्छर का लार्वा जमा है या नहीं यह देखा जा रहा है। बुखार पीड़ितों की सूची भी तैयार की जा रही है। जिन्हें तेज बुखार है उन्हें डेंगू का टेस्ट कराने के लिए कहा जा रहा है।
स्पेशल टीम हुई तैयार
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विशेषज्ञों की स्पेशल टीम तैयार है। यह टीम नियमित रूप से अस्पतालों का दौरा कर रही है। डेंगू के मरीजों पर नजर बनाई हुई है। ये टीम जिलों खासकर नार्थ बंगाल के जिलों का भी दौरा कर रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर