हावड़ा में छठ के लिए घाटों को किया जा रहा है तैयार

कहीं पर धुलाई-सफाई, तो कहीं हो रहा है निरीक्षण
हावड़ा : आगामी रविवार को छठ का पहला अर्घ्य है। ऐसे में मिनी बिहार कहे जानेवाले हावड़ा में छठ की तैयारियां तो जोरों पर है। इसके साथ ही अर्घ्य देनेवाले घाटों को भी तैयार किया जा रहा है। हावड़ा के रामकृष्णपुर घाट, तेलकल घाट, शिवपुर घाट, चांदमारी घाट, हावड़ा घाट, किंग्स रोड नमकघोला घाट, बांधाघाट, बालीघाट, मोरापाेड़ा घाट, शैमुल घाट आदि में साफ सफाई के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके अलावा उक्त घाटों से गुजरनेवाली सड़कों पर भी लाइटिंग व सफाई का काम करवाया जा रहा है। इसके साथ ही वार्ड नंबर 29 में रामकृष्णपुर लांच घाट की बाईं ओर तो बड़ा घाट है, लेकिन दाहिनी ओर एक नये घाट का निर्माण भी करवाया गया है, ताकि वहां डेढ़ से दो हजार लोग अर्घ्य दे पायें। हावड़ा के रजिस्टर्ड 39 घाटों का निगम के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है। वहीं हावड़ा में 20 अस्थायी घाट और 100 तालाबों व झीलों की भी सफाई का काम जारी है।
जनप्रतिनिधि जुटे हैं घाटों की सफाई में : हावड़ा में प्रत्येक घाटों पर हजारों-हजारों छठव्रती अर्घ्य देने पहुंचते हैं। उसके पहले ही इलाके के जनप्रतिनिधि अपने इलाकों में मौजूद घाटों की सफाई में जुटे हुए हैं। इनमें रामकृष्णपुर व तेलकल घाट की सफाई में लगे इलाके के पूर्व पार्षद शैलेश राय ने कहा कि दोनों ही घाटों को पिछले दो दिनों से पानी से धुलवाया जा रहा है, ताकि छठ के अर्घ्य के दिन सफाई रहे। इधर भाजपा नेता उमेश राय गोलाबाड़ी के नमकघोला घाट पर सफाई का काम करवा रहे हैं। उनका कहना है कि यहां पर अक्सर सफाई नहीं होने के कारण घाट पर मिट्टी जम जाती है। इसे जेट से साफ किया जा रहा है। दिवाली पर भी लोग जागरूक हुए हैं, इसलिए लोगों ने पूजन सामग्रियां व मूर्तियां ज्यादातर गंगा में विसर्जित नहीं की है। गोशाला घाट पर हर साल करीब 20 हजार से ज्यादा लोग छठ का अर्घ्य देते हैं। गोशाला घाट को तो साफ किया गया है, लेकिन यहां तक पहुंचने के​ लिए जो लिलुआ की सड़कें हैं, वे काफी दिनों से जर्जर थीं। इसे इलाके के नेता धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में बनवाया जा रहा है। उनके अनुसार गोशाला की सड़क काफी जर्जर है और यहां धूल भी काफी उड़ती है। ऐसे में रोड को बनवाकर उस पर पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है ताकि धूल कम हो जाये। इसके साथ ही बेलूड़ में आनेवाले न्यू जगन्नाथ घाट पर भी बैरिकेडिंग की जा रही है। इलाके के जनप्रतिनिधि रियाज अहमद ने कहा कि इस घाट पर लोग ज्यादा फिसलते हैं और कई लोग डूब भी जाते हैं, मगर इस बार कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए बैरिकेडिंग की जा रही है।
नगर निगम के अधिकारियों ने किया निरीक्षण : हावड़ा नगर निगम के चेयरमैन डॉ. सुजय चक्रवर्ती व उपचेयरमैन सैकत चौधरी ने उत्तर, सेंट्रल व दक्षिण हावड़ा के 39 घाटों का दौरा किया। उनके साथ बोर्ड के सदस्य बापी मन्न्ना, मंजित रफेल व सफाई विभाग के अधिकारी शामिल थे। उन्होंने बांधाघाट समेत शिवपुर घाट का दौरा किया।
अभी भी कुछ घाटों में बाकी है सफाई का काम : हावड़ा के अधिकतर घाट तो तैयार हो ही रहे हैं लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी घाट हैं जहां पर सफाई का काम बाकी है। इनमें रामकृष्णपुर घाट का ऊपरी हिस्सा है। यहां पर अब तक मूर्तियों के अवशेष रखे हुए हैं। हालांकि घाट की धुलाई हुई है परंतु घाट की ओर जानेवाले हिस्से में सफाई का काम अभी बाकी है। इधर नमकघोला घाट में मिट्टी जम जाने के कारण सफाई का काम शुरू तो किया गया है लेकिन उसे पूरी तरह से साफ आगामी रविवार की सुबह तक ही किया जा सकेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी को दिया धोखा, उपचुनाव हो तो शुभेंदु की हार निश्चित

कांथी : नंदीग्राम में शुभेन्दु की जीत पर अभिषेक बनर्जी ने सवालिया निशान लगाया और दावा किया कि फिलहाल यहां का मामला अदालत में है, आगे पढ़ें »

ऊपर