डायबिटिज अवेयरनेस वीक: डायबिटीज के मरीज रोजाना इस तरह से करें हल्दी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

कोलकाता : हमारे आयुर्वेद में माना गया है कि हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। इसे संजीवनी बूटी के समान माना गया है क्योंकि यह सेहत और सुंदरता दोनों को बढ़ाने में मदद करती है। चिकित्सा क्षेत्र में इसका इस्तेमाल कई दवाईयों में किया जाता है। साथ ही हल्दी का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार हल्दी का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। हल्दी डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी के रेगुलर इस्तेमाल से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित है और अपना ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस तरह से हल्दी का सेवन रेगुलर करें। इससे आपको अपना ब्लड शुगर सही रखने में मदद मिलेगी-
हल्दी, दालचीनी और दूध
रोजाना सुबह उठकर हल्दी, दूध और दालचीनी को अच्छी तरह से मिक्स करें और नाश्ते के वक्त पिएं। कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि दालचीनी ब्लड शुगर को कम कर सकता है।
हल्दी, दूध और काली मिर्च
एक गिलास गुनगुना गर्म दूध में हल्दी मिलाकर लें और इसके बाद दूध को ठंडा कर लें। अब उसमें काली मिर्च मिलाकर पिएं। काली मिर्च में पिपेरिन मिलता है। इसके यूज करने से खून की नली स्वास्थ्य रहती है।
हल्दी, अदरक और दूध
सबसे पहले आप एक चुटकी अदरक चूर्ण हल्दी-दूध में मिलाकर थोड़ी देर रख दे और बाद में पिएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, आंवले के जूस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से भी शुगर कंट्रोल में रहता है। आवले में एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीएए लागू होने से कोई नहीं रोक सकता : शुभेंदु

कहा, साबित करें ​कि मैंने सीएम के पैर छूए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा में सौजन्यता की राजनीति को भूलते हुए शनिवार को विपक्ष के नेता शुभेंदु आगे पढ़ें »

हाई कोर्ट ने खड़े किए हाथ, कहा : सुप्रीम कोर्ट जाएं

हीरा की रद्दगी और रेरा की बहाली से जुड़ा एक उलझा हुआ सवाल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल चार मई को पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

ऊपर