सावधान! 40 प्लस महिलाओं को है हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा

कोलकाता: स्टडी में सामने आया है कि युवा महिलाओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। सबसे अधिक खतरा 33 से 54 साल की उम्र की महिलाओं में भी अधिक देखने को मिला है। 40 प्लस महिलाओं को ज्यादा खतराहार्ट अटैक को लेकर हाल में एक रिसर्च हुई, जिसमें बेहद चौंका देने वाले तथ्य सामने आए। स्टडी में सामने आया है कि युवा महिलाओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। सबसे अधिक खतरा 33 से 54 साल की उम्र की महिलाओं में भी अधिक देखने को मिला है। जिन महिलाओं की उम्र 40 पार कर गई हैं। उनमें हार्ट संबंधी दिक्कतें ज्यादा देखने को मिली हैं।

उठाएं ये कदम
1. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या बनी हुई हो तो इसे तुरंत नियंत्रित करें। डाइट और नींद बेहतर कर इस स्थिति पर काबू पाया जा सकता है।
2. बॉडी में समय समय पर कोलेस्ट्रॉल की जांच कराते रहे। बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ना चाहिए। इससे कोरोनरी आर्टरी में फैट जमा जाता है। इसका तुरंत बचाव करें।

 

स्मोकिंग को कहें न
आजकल शहरी क्षेत्र में महिलाएं शराब और स्मोकिंग को तरजीह दे रही हैं। इससे हार्ट संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। हार्ट की समस्याओं को समझने के लिए जरूरी है। इसका रूटीन चेकअप कराना चाहिए।
यह है लक्षण
हार्ट की गति बढ़ना
चक्कर आना
मितली आना
सांस फूलने लगना
अजीब सी बैचेनी होना
कुछ दिन पहले से बिना कारण पेट खराब होना
कमजोरी महसूस होना शामिल है
रखें हेल्दी लाइफस्टाइल 
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तनाव और स्ट्रेस भरे जीवन में आपको हेल्दी लाइफस्टाइल रुटीन फॉलो करना चाहिए। इसके साथ ही, समय-समय पर डॉक्टर से भी चेकअप करवाते रहना चाहिए।
Visited 164 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata: फूलबागान के पास जूट मिल के गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की टीम मौजूद

कोलकाता: शहर के फूलबागान स्थित कादापाड़ा के जूट मिल गोदाम में आग लग गई। घटना आज मंगलवार(27 फरवरी) की सुबह की बताई जा रही है। आगे पढ़ें »

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

ऊपर