डेली लाइफ में काम के बीच थक जाते हैं बहुत जल्दी, इन बातों का रखें ध्यान

शेयर करे

कोलकाता: आज के जीवन में इतनी भागदौड़ है कि सभी जल्द से जल्द अपना कार्य पूरा करना चाहते हैं। जिधर देखो उधर लोग जल्दी में रहते हैं। कई बार तो जल्दी के कारण भारी नुकसान भी सहते हैं।

अगर व्यक्ति हर समय जल्दी में रहता है तो स्वाभाविक है उसे थकान भी अवश्य महसूस होगी। यदि थकान ज्यादा हो तो व्यक्ति रोगों की चपेट में भी आ जाता है। यदि एक व्यक्ति दिन में 8 घंटे की बजाय 12 से 20 घंटे लगातार काम करता रहता है तो उसे अत्यन्त तीव्र थकान का अनभुव होता है जिसके कारण किसी भी प्रकार के रोग होने की संभावना प्रबल हो जाती है।

वैसे थकान हर व्यक्ति को ज्यादा नहीं होती। कुछ व्यक्ति तो अधिक कार्य करने के बाद भी तरोताजा रहते हैं जबकि कुछ तो थोड़े से कार्य करने के बाद ही थकान महसूस करने लगते हैं। सामान्यत: थकावट कोई बीमारी नहीं होती। थकावट साधारणत: आलस्य को पैदा करती है, शरीर की स्फूर्ति को कम कर देती है और स्वभाव को चिड़चिड़ा बना देती है।

थकावट मानसिक और शारीरिक रूप से व्यक्ति को परेशान करने वाली होती है। निराशा, खाने में कमी, पोषक तत्वों का अभाव, व्यायाम में कमी तथा मानसिक अस्वस्थता के कारण ग्लूकोज का नष्ट होना शरीर में थकावट उत्पन्न करता है। अत्यधिक नशीले पदार्थों का सेवन भी थकान को जन्म देता है। साथ ही यदि व्यक्ति नियमित रूप से पेट्रोल के धुएं तथा कार्बन मोनोक्साइड के सम्पर्क में रहता है तो भी थकान महसूस होती है। व्यक्ति को बीमारी के बाद भी थकान महसूस होती है लेकिन यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलने पर थकान दूर हो जाती है।

साधारणत: थकान सुबह उठने के बाद से ही प्रारंभ हो जाती है। कुछ कारणों से, यदि शरीर में लौह तत्व, रक्त आदि की कमी हो तो थकान होती है। किसी बात की मन में चिंता का होना भी थकान उत्पन्न करता है। दिन में होने वाली थकान, हमारे कार्य तरीकों व अनियमितताओं के कारण होती है। यदि सोने से पहले अच्छी पुस्तकें पढ़ी जाए तो भी नींद अच्छी आती है। सोने से पहले हल्के गर्म पानी से नहा लेने से भी थकान दूर हो जाती है और नींद अच्छी आती है।अगर सामान्य तरीके के बावजूद भी थकान ज्यादा महसूस होती है तो किसी अच्छे फिजिशियन की सलाह लेना उचित रहता है। यदि हमें थकान को दूर करना है तो प्रत्येक कार्य को ठीक-ढंग से, आराम से तथा सोच समझकर करना चाहिए और कभी भी किसी कार्य को पूर्ण करने हेतु भाग दौड़ नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से न केवल थकान दूर होगी बल्कि सब कार्य भी ठीक तरीके से पूर्ण हो जायेंगे।

 

Visited 94 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : देवों के देव शिव शंभू, शिव शंकर साल का सबसे प्रिय माह श्रावण मास माना जाता है। इस
तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में कोलकाता : 12 साल बाद उच्च माध्यमिक के
हावड़ा : तीन युवकों पर शनिवार को 12 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे दफनाने का आरोप लगा
कल मुहर्रम पर महानगर में सुरक्षा चाक-चौबंद, ट्रैफिक होगी प्रभावित करीब 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात कल शहर में
कोलकाता : 6 दोस्त मंदारमणि की यात्रा पर गए थे। सभी लोग समुद्र में स्नान करने गये। तभी 2 लोगों
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू कोलकाता : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसे
एक नजर प्याज : 50 रु. प्रति किलो टमाटर : 100 रु. प्रति किलो कोलकाता : पश्चिम बंगाल टास्क फोर्स
संजय मुखर्जी को बनाया गया डीजी दमकल कोलकाता : लोकसभा चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव खत्म होते ही एक बार
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
ऊपर