…तो यहा शुरू होगी पहली शेर सफारी; 20-सीटर मिनी बसें जाऐंगी पार्क के अंदर

कोलकाता: भारत का एक राज्य जो और कोई नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल अपनी पहली शेर सफारी शुरू करने की योजना बना रहा है। राज्य की वन मंत्री ज्योतिप्रिया मल्लिक ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमारे पास पहले से ही उत्तरी बंगाल में एक टाइगर सफारी है। अब हम उत्तर बंगाल में शेर सफारी शुरू करना चाहते हैं। यह राज्य की पहली शेर सफारी होगी।

उत्तरी बंगाल के सिलीगुड़ी में नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल पार्क 2016 में लॉन्च किया गया था और पार्क में अब लगभग 11 बाघों और एक शाकाहारी सफारी के साथ एक टाइगर सफारी है। टाइगर सफारी 20 हेक्टेयर में फैली है। राज्य चिड़ियाघर प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लॉयन सफारी का मास्टर प्लान पहले ही तैयार किया जा चुका है। हम इस महीने के अंत तक अनुमति के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से संपर्क करेंगे।

अधिकारी ने कहा, हम पार्क में एक बाघ प्रजनन और संरक्षण केंद्र बनाने की कोशिश भी कर रहे हैं। इस संबंध में भी एक प्रस्ताव सीजेडए को जल्द ही भेजा जाएगा। वन विभाग उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार जिले के बक्सा टाइगर रिजर्व और पड़ोसी कूचबिहार जिले के पातालखावा में एक सींग वाले गैंडे में बाघों को फिर से लाने की योजना पर भी काम कर रहा है।

कितने हेक्टेयर में फैलेगी सफारी

राज्य शुरू में सफारी में कम से कम दो जोड़ी शेर और शेरनी लाना चाहता है। सफारी करीब 20 हेक्टेयर में फैलेगी। विशेष रूप से डिजाइन की गई 20-सीटर मिनी बसें पर्यटकों के साथ पार्क के अंदर जाएंगी। उत्तर बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से संपर्क करेंगे और एक बार हमें अनुमति मिलने के बाद, हम जानवरों के आदान-प्रदान कार्यक्रम पर अन्य चिड़ियाघरों से शेरों को लाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए हमें कुछ जानवरों को छोड़ना होगा, जो हमारे पार्क में ज्यादा हैं।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

पत्नी की रहस्यमय परिस्थिति में मौत, पति गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : सॉल्टलेक में एक महिला की रहस्यमय परिस्थिति में मौत के आरोप में पुलिस ने उसके पति को गिरफ्तार किया है। घटना सॉल्टलेक आगे पढ़ें »

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

ऊपर