कहां कितना खर्च कर रही नगरपालिका जिला प्रशासन की टीम रखेगी नजर

हर जिले में एक एडीएम और डिप्टी मजिस्ट्रेट को मिलेगी जिम्मेदारी
121 नगरपालिकाओं पर होगी सरकार की पैनी नजर
* केंद्र प्रायोजित योजनाओं में अनियमितता के आरोप के बाद नगरपालिकाओं के फंड पर नजर रखने का लिया गया निर्णय
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में नगरपालिका में आय-व्यय के ब्योरे पर अब जिला प्रशासन के अधिकारियों की भी नजर बनी रहेगी। यह ​निर्णय अचानक नहीं लिया गया बल्कि हाल ही में केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं को लेकर बरती गयी अनियमितता का आरोप जो केंद्र सरकार द्वारा राज्य पर लगाया गया है उससे प्रभावित होकर लिया गया है। इस बाबत राज्य के शहरी विकास व नगर निगम मामले विभाग की तरफ से जिला प्रशासन, पालिका प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारियों के साथ विभाग के प्रधान सचिव ने बैठक की। इस तालिका में राज्य की 121 नगरपालिकाओं को रखा गया है जबकि 7 नगरपालिका को अलग रखा गया है।
नगरपालिकाओं के आय-व्यय पर अब जिला प्रशासन की नजर
विभागीय सूत्रों ने बताया कि नगरपालिकाएं अपने क्षेत्र में कहां-कितना खर्च कर रही हैं, उस पर अब सिर्फ पालिका में तालिका नहीं तैयार होगी बल्कि जिला प्रशासन की तरफ से भी इस विषय पर पूरी नजर रखी जाएगी। इसके लिए हर जिले में एक एडीएम और डिप्टी मजिस्ट्रेट को जिम्मेदारी मिलेगी जो पालिकाओं में अपने क्षेत्र में जो खर्च किया जा रहा है उस पर अपनी पैनी नजर रखेंगे।
पालिका को आवंटित फंड के इस्तेमाल पर होगी नजर
अधिकारी ने बताया कि नगरपालिकाओं को ​जो फंड आवंटित किया जाता है, वह सही तरीके से खर्च किया जा रहा है कि नहीं इस पर यह टीम नजर रखेगी। समय पर फंड दिया जा रहा है कि नहीं यह भी देखा जाएगा। प्रोजेक्ट को लेकर परफॉर्मेंस कैसा है उसका ऑडिट भी होगा जो इस टीम की नजरों में रहेगी। इतना ही नहीं अगर कोई अधिकारी नियम की अनदेखी करता हुआ पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई तक करने का अधिकार इनके पास होगा।
नियमों का पालन हो रहा कि नहीं देखेगी टीम
मालूम हो कि मनरेगा को लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में राज्य को फटकार लगाते हुए अनियमितता का आरोप लगाया था। अधिकारी ने बताया कि उसके बाद से ही राज्य सरकार नगरपालिकाओं को लेकर सतर्क हुई है। जिस तरीके से पंचायत क्षेत्र में योजनाओं को लेकर यह शिकायत आयी है वह पालिका क्षेत्र में नहीं होनी चाहिए, इस पर यह टीम पूरी तरह ध्यान रखेगी। इस बाबत समस्त पालिकाओं के चेयरमैन को निर्देशिका दे दी गयी है। उधर जिला शासकों को भी इस बारे में समस्त जानकारी दे दी गयी है, साथ ही दोनों को इस बाबत समन्वय बैठाने के लिए भी कहा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

रेलवे का फैसला, वंदे भारत शताब्दी ट्रेनों में नहीं मिलेगा 1 लीटर वाली पानी की बोतल

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए अब वंदे भारत और शताब्दी ट्रेनों में एक लीटर पानी की बोतल पर रोक लगा दी आगे पढ़ें »

Viral Video: दिल्ली मेट्रो में घूंघट ओढ़ी महिलाएं हुईं वायरल, देखें वीडियो

IPl 2024: क्या SRH चेन्नई में CSK के खिलाफ जीतेगी पहला मैच ? कौन किसपर है भारी ?

Rs 20 Meal At Rail Station: अब ट्रेन में महज 20 रुपये में मिलेगा पेट भर खाना

भारतीय अरबपति अंकुर जैन ने WWE स्टार Erika Hammond से रचाई शादी, देखें Photos

भारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क चीन पहुंचे

‘RSS हमेशा से आरक्षण के समर्थन में, कुछ लोग फैला रहे हैं झूठ’

West Bengal Weather: 7 जिलों में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी, जानिए अन्य जिलों में मौसम का हाल

भारत को 2011 में विश्वकप दिलाने वाले कोच गैरी कर्स्टन को पाकिस्तान में मिली बड़ी जिम्मेदारी

गुजरात में 600 करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स के साथ 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार

ऊपर