इन 5 बुरी आदतों से भी होता है फैटी लिवर

कोलकाता: फैटी लिवर एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर में फैट जम जाता है जिसे हम चर्बी भी कहते हैं। इसके अनेक कारण है जैसे शराब का सेवन, अनावश्यक दवाइयों का सेवन, कुछ तरह के वायरस इनफेक्शन जैसे हेपेटाइटिस सी।परंतु आज के दौर में इसका प्रमुख कारण हमारी अनियंत्रित लाइफस्टाइल और इससे जुड़ी बीमारियां है। लिवर में फैट जमा होने की संभावना उन लोगों में ज्यादा होती है जिन्हें मोटापा, डायबिटीज या उनके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल यानी फैट की मात्रा ज्यादा हो। ऐसे लोगों में लिवर में फैट जमने की संभावना लगभग 60% होती है। इस तरह के व्यक्तियों में लिवर में फैट जमा होने को हम नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज कहते हैं। इसके विपरीत शराब से होने वाले फैटी लिवर को हम एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज कहते हैं।

रेड मीट का सेवन बढ़ा सकता है मुश्किल

रेड मीट का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या बढ़ सकती है। रेड मीट प्रोटीन का रिच सॉर्स है लेकिन इसका अधिक सेवन लीवर को फैटी बना सकता है।

शराब और सिगरेट से परहेज करें

शराब और सिगरेट का अधिक सेवन आपके लीवर की सेहत को बिगाड़ सकता है। नशीले पदार्थों का सेवन करने से लीवर की टॉक्सिन बाहर निकालने की क्षमता पर असर पड़ता है।

नींद की कमी लीवर को फैटी बनाती है

कम नींद आपके लीवर की सेहत को भी प्रभावित करती है। एक रिसर्च के मुताबिक नींद की कमी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बनती है इसलिए रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें।

विटामिन ए का अधिक सेवन लीवर को फैटी बनाता है

अगर आप विटामिन-ए से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं तो आपके लीवर की सेहत खराब हो सकती है। विटामिन ए की भरपाई के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का अधिक सेवन आपके लीवर को फैटी बना सकता है।

तेल-मसालेदार चीजों के सेवन करने से बचें

खाने-पीने की आदतें आपका लीवर फैटी बना सकती है। खाने में तेल, घी, मक्खन, मलाईदार दूध और मसालेदार चीजों का सेवन आपके लीवर को फैटी बना सकता है। इन फूड्स में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो आपके लीवर को फैटी बनाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Kolkata News : बड़ाबाजार में ‘हीट स्ट्रोक’ से युवक की मौत

तीन दिनों से लापता था मृतक कोलकाता : बड़ाबाजार थानांतर्गत महात्मा गांधी रोड में एक युवक की कथित तौर पर हीट स्ट्रोक से मौत हो गयी। आगे पढ़ें »

ऊपर