इन 5 बुरी आदतों से भी होता है फैटी लिवर

कोलकाता: फैटी लिवर एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर में फैट जम जाता है जिसे हम चर्बी भी कहते हैं। इसके अनेक कारण है जैसे शराब का सेवन, अनावश्यक दवाइयों का सेवन, कुछ तरह के वायरस इनफेक्शन जैसे हेपेटाइटिस सी।परंतु आज के दौर में इसका प्रमुख कारण हमारी अनियंत्रित लाइफस्टाइल और इससे जुड़ी बीमारियां है। लिवर में फैट जमा होने की संभावना उन लोगों में ज्यादा होती है जिन्हें मोटापा, डायबिटीज या उनके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल यानी फैट की मात्रा ज्यादा हो। ऐसे लोगों में लिवर में फैट जमने की संभावना लगभग 60% होती है। इस तरह के व्यक्तियों में लिवर में फैट जमा होने को हम नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज कहते हैं। इसके विपरीत शराब से होने वाले फैटी लिवर को हम एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज कहते हैं।

रेड मीट का सेवन बढ़ा सकता है मुश्किल

रेड मीट का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या बढ़ सकती है। रेड मीट प्रोटीन का रिच सॉर्स है लेकिन इसका अधिक सेवन लीवर को फैटी बना सकता है।

शराब और सिगरेट से परहेज करें

शराब और सिगरेट का अधिक सेवन आपके लीवर की सेहत को बिगाड़ सकता है। नशीले पदार्थों का सेवन करने से लीवर की टॉक्सिन बाहर निकालने की क्षमता पर असर पड़ता है।

नींद की कमी लीवर को फैटी बनाती है

कम नींद आपके लीवर की सेहत को भी प्रभावित करती है। एक रिसर्च के मुताबिक नींद की कमी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बनती है इसलिए रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें।

विटामिन ए का अधिक सेवन लीवर को फैटी बनाता है

अगर आप विटामिन-ए से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं तो आपके लीवर की सेहत खराब हो सकती है। विटामिन ए की भरपाई के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का अधिक सेवन आपके लीवर को फैटी बना सकता है।

तेल-मसालेदार चीजों के सेवन करने से बचें

खाने-पीने की आदतें आपका लीवर फैटी बना सकती है। खाने में तेल, घी, मक्खन, मलाईदार दूध और मसालेदार चीजों का सेवन आपके लीवर को फैटी बना सकता है। इन फूड्स में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो आपके लीवर को फैटी बनाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

योग्य प्रार्थियों को नौकरी देने के लिए राज्य तैयार, एसएससी पहुंचा कोर्ट

जरूरी हो तो 'गलत तरीके' की गयी नियुक्तियाें को भी रद्द करने को तैयार कुल 14,977 पद सृजित किये जा रहे हैं इनमें से 5,261 पद सृजित आगे पढ़ें »

‘एजेंसी की गिरफ्तारी पर असम्मानित महसूस किया था सुब्रत दा ने’

एकडालिया के उद्घाटन पर ममता ने किया सुब्रत दा को याद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एकडालिया पूजा पंडाल का उद्घाटन करने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वर्गीय आगे पढ़ें »

ऊपर