अब कार सीट बेल्ट और एयरबैग्स से जुड़े नियमों में होगी बदलाव, 6 ‘एयरबैग’ अनिवार्य 

नई दिल्ली: सड़क दुर्घटना में कितने ‘जाने’ गवाने के बाद सरकार कार सेफ्टी नियमों को लेकर सख्त हो ही गई है। हाल ही में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में हुए मौत के बाद सरकार अब सीट बेल्ट और एयरबैग्स से जुड़े नियमों पर बदलाव करने की तैयारी में है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि, “सरकार कार निर्माता कंपनियों के लिए रियर सीट बेल्ट अलार्म सिस्टम को अनिवार्य करने की योजना बना रही है। वर्तमान में, सभी वाहन विनिर्माताओं के लिए सिर्फ आगे की सीट पर बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट ‘रिमाइंडर’ देना अनिवार्य है। केंद्रीय मोटर वाहन नियम के नियम 138(3) के तहत पिछली सीट पर सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि, ज्यादातर लोग इस बात से अनभिज्ञ हैं कि यह नियम अनिवार्य है। यातायात पुलिसकर्मी भी पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के सीट बेल्ट लगाने पर जुर्माना नहीं लगाते हैं।”

8 सीटर कार मे छह एयरबैग को अनिवार्य 
केंद्र सरकार वाहन कंपनियों के लिए अक्टूबर से आठ सीट वाले वाहनों में कम से कम छह ‘एयरबैग’ को अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। नितिन गडकरी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि, “यह कदम वाहनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से उठाया जा रहा है।”
शेयर करें

मुख्य समाचार

पूजा के दौरान तेज रफ्तार बाइक सवारों पर पुलिस कसेगी लगाम

बिना हेलमेट और ट्र‌िपल राइडिंग करने वाले लोगों पर रहेगी नजर चतुर्थी से ही सड़कों पर स्पेशल ड्राइव चलाएंगे ट्रैफिक पुलिस कर्मी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : इस साल आगे पढ़ें »

इस दिशा में भूलकर भी न जलाएं अखंड ज्योति, वरना…

 कोलकाताः हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि का पर्व प्रारंभ हो जाता है, जो नौ दिनों तक आगे पढ़ें »

ऊपर