शरीर में जमी गंदगी चुटकी में हो जाएगी साफ, फॉलो करें ये डिटॉक्स डाइट

कोलकाता : सर्दियों में अक्सर लोग ज्यादा खाना खाने लगते हैं और इस वजह से शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है। शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने के लिए हमें डिटॉक्स डाइट का प्रयोग जरूर करना चाहिए। यह डाइट लेने से शरीर के अंदर से छोटे-मोटे रोग दूर होते हैं और चुस्ती फुर्ती बनी रहती है। इसलिए हमें अपने खान-पान को हमेशा मजबूत रखना चाहिए।
सर्दियों में होता है अक्सर ऑयली खाना
सर्दियों के समय अधिकतर घरों में ऑयली खाना बनता है। जैसे पराठा, कचौड़ी, पूड़ी, पकौड़ी आदि। ऐसे में स्वाभाविक है कि आपका वजन बढ़ेगा और अगर वजन बढ़ेगा तो शरीर में बीमारी भी बढ़ेंगी। इस लिए अपने शरीर को तरोताजा रखना बहुत जरूरी है।
शरीर के अंदर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है
गर्मियां आने से पूर्व डिटॉक्स डाइट लेने लगे तो हमारे शरीर के अंदर जितनी भी गंदगी व विषैले पदार्थ होंगे वह बाहर आ जाते हैं। इसलिए हमें सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीना चाहिए। इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर के अंदर छिपे हानिकारक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। इसको नियमित रूप से करने से शरीर में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलता है। वजन भी कम होता है।
अपनी दिनचर्या में योगा को करे शामिल
अपनी दिनचर्या में योगा को जरूर शामिल करें। सुबह नींबू पानी का सेवन करने के बाद फ्रेश होकर थोड़ी देर योगा जरूर करें। इसके बाद रात में भीगे हुए बादाम, अखरोट खाएं। नहाने धोने के बाद बाद हरी पत्तेदार सब्जियों से बनी हरी स्मूदी ले। एक कटोरी उबली हुई मूंग की दाल भी ले सकते हैं। इससे आपके शरीर में हमेशा ऊर्जा बनी रहेगी। दोपहर में लंच करने से पूर्व ग्रीन टी पी सकते हैं। लंच में उबली हुई हरी सब्जी को अवश्य शामिल करें या फिर खीरा, टमाटर, मूली, ब्रोकली आदि का सलाद ले। फिर एक कटोरी चुकंदर का रस ले। शाम के समय यदि भूख लगती है तो एक कटोरी फल या सब्जियों का मिलाजुला सलाद ले सकते हैं।
खाना खाने के दो घंटे बाद बिस्तर पर जाएं
अगर अच्छी नींद चाहते हैं तो ध्यान रहे खाना खाने के करीब दो घंटे बात आप बिस्तर पर जाए तो बेहतर होगा। रात के खाने में उबली हुई सब्जियां या उनका सूप ले। रात के खाने में मसालेदार व मांसाहारी भोजन से बचें। पूरे दिन में करीब 4 से 5 लीटर पानी पिए और रात में कम से कम 6 घंटे की नींद ले ताकि अगले दिन आप खुद को तरोताजा महसूस करें।

 

Visited 95 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!