इन हरी सब्जियों में हैं कई तरह के Vitamins और Minerals, शरीर को होंगे कई फायदे

शेयर करे

कोलकाता : हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन अत्यधिक जरूरी है। हरी सब्जी हमारे पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ ही यह हमें कई महत्वपूर्ण बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है, जैसे – हीट स्ट्रोक, कैंसर, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग इत्यादि। हरी सब्जी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और खनिज पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ ही मोटापे को भी नियंत्रित करते हैं। शरीर में पोषण तत्व को हरी सब्जी के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है।

हरी सब्जियाँ खाने के कई फायदे हैं

पोषण: हरी सब्जियाँ विटामिन्स, मिनरल्स, और आंतरिक और बाह्य कोशिकाओं को पोषित करने में मदद करती हैं, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

फाइबर: हरी सब्जियाँ फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पाचन को सुधारता है, कब्ज को दूर करता है, और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है।

विटामिन्स: विटामिन्स जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए, और फोलिक एसिड हरी सब्जियों में पाए जाते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और रोगों से बचाव में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स: इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं, जिनसे अनेक बीमारियों का कारण बन सकता है।

ग्लूकोज नियंत्रण: हरी सब्जियों में फाइबर की मौजूदगी ग्लूकोज की स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे डायबटिज से निजात पाया जा सकता है।

भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। हरी सब्जी का सेवन हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। हरी सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए व विटामिन सी पाये जाते हैं जो हमारे त्वचा के फिए फायदेमंद होते हैं। टमाटर में विटामिन ए व सी के अलावा प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो हमारे त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो हमें कील-मुहांसों से बचाता है। नारंगी, गाजर, खुबानी, मीठे आलू इत्यादि में विटामिन सी पाये जाते हैं, जो हमारे त्वचा की सुंदरता को बढ़ाती है। इसके अलावा टमाटर, पपीता, लाल मिर्च, लाल प्याज में लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी त्वचा की रक्षा करने के साथ-साथ त्वचा को हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं। बैगन, बैगनी गोभी, लाल अंगूर, चुकंदर, बेर इत्यादि में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Visited 164 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : देवों के देव शिव शंभू, शिव शंकर साल का सबसे प्रिय माह श्रावण मास माना जाता है। इस
तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में कोलकाता : 12 साल बाद उच्च माध्यमिक के
हावड़ा : तीन युवकों पर शनिवार को 12 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे दफनाने का आरोप लगा
कल मुहर्रम पर महानगर में सुरक्षा चाक-चौबंद, ट्रैफिक होगी प्रभावित करीब 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात कल शहर में
कोलकाता : 6 दोस्त मंदारमणि की यात्रा पर गए थे। सभी लोग समुद्र में स्नान करने गये। तभी 2 लोगों
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू कोलकाता : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसे
एक नजर प्याज : 50 रु. प्रति किलो टमाटर : 100 रु. प्रति किलो कोलकाता : पश्चिम बंगाल टास्क फोर्स
संजय मुखर्जी को बनाया गया डीजी दमकल कोलकाता : लोकसभा चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव खत्म होते ही एक बार
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
ऊपर