अपराजिताः गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना दल का नेतृत्व करेंगी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा

नई दिल्ली : इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में नेवी की झांकी में महिला शक्ति की झलक दिखेगी। साथ ही परेड में नेवी मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व भी महिला अधिकारी करेंगी। इस दस्ते में कुल 144 नौसैनिक होंगे। एयरफोर्स के दस्ते को भी एयरफोर्स की महिला अधिकारी ही लीड करेंगी। सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते का खिताब हासिल करने के लिए ये दोनों भी मैदान में होंगी। पिछले गणतंत्र दिवस पर नेवी के दस्ते को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते का खिताब मिला था।‘ नेवी के दस्ते को लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत लीड करेंगी। दिशा ने कहा कि उन्हें यकीन है कि उनका दस्ता सबसे अच्छा होगा। इसके लिए वो कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं। दिशा अमृत डॉर्नियर एयरक्राफ्ट की नेवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर हैं। डॉर्नियर शॉर्ट रेंज का एयरक्राफ्ट है और यह निगरानी के लिए ही इस्तेमाल होता है। पिछले साल 3 अगस्त को इंडियन नेवी की महिला ऑफिसर्स ने नया इतिहास रचा था, जिसे नेवी की झांकी में दिखाया जाएगा। तब नेवी के एयर स्क्वॉड्रन-314 की 5 महिला ऑफिसर ने अरब सागर के ऊपर उड़ान भरी और इतिहास बनाया। पहली बार इस तरह के सर्विलांस मिशन पर ऑल वुमन क्रू गया था। लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा मिशन कमांडर थीं। जो इस मिशन की ऑब्जर्वर थीं। इस मिशन में पायलट लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, टेक्टिकल और सेंसर ऑफिसर लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और सब लेफ्टिनेंट पूजा शेखावत शामिल रहीं।

नेवल एयर स्क्वॉड्रन की खासियत क्या है
इंडियन नेवी एयर स्कवॉड्रन (आईएनएएस) 314 फ्रंट लाइन पर तैनात नेवल एयर स्क्वॉड्रन है। यह स्क्वॉड्रन डॉर्नियर 228 एयरक्राफ्ट को समंदर पर निगरानी रखने के लिए इस्तेमाल करता है। नेवी की झांकी के पहले हिस्से में डॉर्नियर एयरक्राफ्ट के ऑल वुमेन क्रू को दिखाया गया है। दूसरे हिस्से में आत्मनिर्भर भारत के तहत कलवरी क्लास सबमरीन और नीलगिरी क्लास जंगी जहाज के मॉडल हैं। जंगी जहाज में ध्रुव हेलिकॉप्टर की तैनाती दिखाई गई है। कलवरी क्लास की 5वीं सबमरीन वागीर 23 जनवरी को मुंबई में नेवी में कमिशन हो रही है। झांकी के आखिरी हिस्से में ऑटोनोमस अनमैंड सिस्टम को रखा गया है। परेड में नेवी का मशहूर ब्रास बैंड भी होगा, जिसमें 80 म्यूजिशियन होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेहला में वृद्ध की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : बेहला थानांतर्गत डी.एच रोड पर एक राहगीर की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गयी। मृतक का नाम स्वराज पाठक (59) है। वह सरसुना आगे पढ़ें »

लोन दिलाने के नाम पर ठगी मामले में एक और गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : खुद को बैंक कर्मी बताकर लोन दिलाने के नाम पर लोगों से लाखों की ठगी मामले में पुलिस ने एक और जालसाज आगे पढ़ें »

ऊपर