आज ममता बनर्जी का 68वां जन्मदिन, जानें ‘दीदी’ कैसे बनीं योद्धा

कोलकाताः समय के साथ भारतीय राजनीति में महिलाओं का कद दिन पर दिन बढ़ने लगा है। महिलाएं हमेशा से भारतीय राजनीति में कई कीर्तिमान स्थापित करती आई हैं। ऐसा ही एक नाम है ममता बनर्जी का। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दीदी के नाम से भी जाना जाता है। राजनीतिक दुनिया में ममता बनर्जी का नाम बड़े ही सम्मान से लिया जाता है। पश्चिम बंगाल की राजनीति में ममता बनर्जी का कोई तोड़ नहीं है। आज दीदी का 68वां जन्मदिन है। ममता बनर्जी का जन्म पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। उनके पिता का नाम पोमलेश्वर और मां का नाम गायत्री था, जब ममता बनर्जी 17 साल की थी तब उनके पिता की मृत्यु हो गई जिसके बाद घर की जिम्मेदारी ममता बनर्जी पर आ गई।

ममता बनर्जी की शिक्षा
ममता बनर्जी की स्कूली शिक्षा कोलकाता के उच्च माध्यमिक बोर्ड से हुई है। आगे की पढ़ाई उन्होंने जोगमाया देवी कॉलेस से इतिहास में ग्रेजुएशन की है। इसके बाद कलकत्ता विश्वविद्यालय से उन्होंने इस्लामी इतिहास से एमए की डिग्री हासिल की। ममता बनर्जी अपने दौर की काफी पढ़ी लिखी महिलाओं में से एक थी। कलकत्ता विश्वविद्यालय से उन्हें डॉक्टरेट लिटरेचर की डिग्री से सम्मानित किया गया है। कॉलेज के दिनों से ही ममता बनर्जी राजनीति में एक्टिव हो गई थीं। यहां 1970 में उन्हें पहली बार राज्य महिला कांग्रेस के महासचिव का पद संभालने का काम मिला। ममता बनर्जी का असली नाम ममता बंदोपाध्याय है, जब ममता बनर्जी 15 साल की थीं तब उन्होंने पहली बार इंडियन नेशनल कांग्रेस की शाखा छात्र परिषद यूनिय की स्थापना की। इसी दौरान राजनीति में उन्होंने अपना दबदबा बनाया।
सीएम बनने तक का सफर
कांग्रेस पार्टी में काफी समय तक अलग अलग पदों पर कार्य करने के बाद साल 1999 में ममता बनर्जी को देश की पहिल महिला रेल मंत्री नियुक्त किया गया। हालांक इस दौरान सरकार कुछ ही समय में गिर गई. इसके बाद साल 2001 से 2003 तक ममता बनर्जी उद्योग मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य में रही। वहीं 20 मई 2011 में ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनी। इससे पहले उन्होंने तृणमूल कांग्रेस पार्टी की स्थापना की जिसे बंगाल में बपर जीत मिली और ममता बमर्जी साल 2011 से लेकर वर्तमान तक बंगाल की मुख्यमंत्री बनी हुई हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मिड डे मील के फंंड से दी गयी बोगतुई पीड़ितों को क्षतिपूर्ति : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मिड डे मील के आवंटित रुपये खर्च करने को लेकर विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने एक बार फिर विस्फोटक आरोप लगाया। आगे पढ़ें »

सॉल्टलेक में बैठकर ब्रिटेन के नागरिकों को लगाते थे चूना, 13 गिरफ्तार

हाई स्पीड इंटरनेट देने के नाम पर लोगों को फंसाते थे जाल में सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : सॉल्टलेक में बैठकर ब्रिटेन के नागरिकों को कंप्यूटर पर हाई आगे पढ़ें »

ऊपर