सदन की रीति – नीति की जानकारी के लिए विधायकों को दी जायेगी क्लास

विपक्ष को भी आमंत्रण
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बजट सत्र से पहले विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों को संसदीय नियमों की जानकारी देने के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही है। विधानसभा में विधायकों का आचरण कैसा हो, यहां की रीति – नीति को समझाने के लिए कार्यशाला (उन्मुखीकरण कार्यक्रम) का आयोजन 6 फरवरी सोमवार को सुबह 10 बजकर 45 मिनट से नये सभागार में शुरू होगी। कार्यक्रम दो चरणों में होंगे। पहले चरण में उद्घाटन कार्यक्रम में स्पीकर विमान बनर्जी, डिप्टी स्पीकर आशिष बनर्जी, मंत्री शाेभनदेव चट्टोपाध्याय वक्तव्य रखेंगे। विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी, भाजपा विधायक मनोज टिग्गा के भी नाम का उल्लेख है। कार्यक्रम के दूसरे चरण में बिजनेस सेशन में सांसद सौगत राय, पूर्व मंत्री प्रबोध चंद्र सिन्हा, मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय, पर्यावरण मंत्री मानस भुइयां, तापस रॉय और अन्य उपस्थित होंगे। विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी ने कहा कि विपक्ष के नेता मनोज टिग्गा समेत सभी विधायकों को कार्यशाला में आमंत्रित किया गया है। इस कार्यशाला में नए विधायकों को जानकारी दी जाएगी हालाँकि पुराने विधायक भी इसमें शामिल हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि गत सत्र में स्पीकर ने कुछ विधायकों के विधानसभा में आचरण को देखते हुए कहा था कि विधायकों को लेकर एक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
हम जरूर शामिल होंगे
पहली बार विधायक बनी लवली मोइत्रा ने कहा कि वे इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में जरूर शामिल होंगी। विधानसभा के बारे में कार्यवाही को लेकर काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा। वहीं पूर्व मंत्री रह चुकी असीमा पात्र ने भी कहा कि वे भी जरूर इस कार्यक्रम में शामिल होंगी।
एक नजर इस पर
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के करीब 70 और विपक्ष के 55 विधायकों ने पहली बार विधानसभा की अपनी सीट जीती है। विधानसभा स्पीकर ने कहा है कि हालांकि दूसरी या तीसरी बार जीतने वाले विधायक भी चाहें तो संसदीय रीति-रिवाजों को सीखने के लिए कार्यशाला में शामिल हो सकते हैं। मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। अनुभवी विधायक भी इस कार्यक्रम में आ ही सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक 2021 के विधानसभा चुनाव के बाद इसे आयोजित करने की जिम्मेदारी पूर्व मंत्री पार्थ चट्टोपाध्याय की थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब यह कार्यक्रम होने जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मेट्रो लाइन पर तेज आवाज ! छुट्टी के दिन सेवाएं बाधित, यात्री परेशान

कोलकाता : रविवार को मेट्रो सेवाएं बाधित रहीं। शोभाबाजार से श्यामबाजार जाने के दौरान एक ट्रेन के चालक ने लाइन पर तेज आवाज सुनी। तब आगे पढ़ें »

छात्र ने एग्जाम में फेल होने के बाद कर लिया सुसाइड

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक छात्र 7वीं क्लास के एग्जाम में फेल होने के बाद सुसाइड कर लिया। फिलहाल पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर