चंद्र ग्रहण 2024: सितंबर की इस तारीख को लग रहा चंद्र ग्रहण…. | Sanmarg

चंद्र ग्रहण 2024: सितंबर की इस तारीख को लग रहा चंद्र ग्रहण….

नई दिल्ली: इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण भाद्रपद की पूर्णिमा तिथि यानी 18 सितंबर दिन बुधवार को लग रहा है। इस बार यह आंशिक ग्रहण होगा। ऐसे में भारत में कब नजर आएगा, सूतक काल मान्य है या नहीं, कितने से कितने बजे तक रहेगा और राशियों पर चंद्र ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ेगा, ये तमाम जानकारी आपको आगे आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं।

 

चंद्र ग्रहण की तारीख और समय: इस साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 18 सितंबर, 2024 को होगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। भारत में इसका समय सुबह 6:11 बजे से शुरू होगा और सुबह 10:17 बजे तक रहेगा।

दृश्यता: यह चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया, अफ्रीका, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक, और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा। भारत में यह ग्रहण दृश्य नहीं होगा, क्योंकि यह भारतीय समयानुसार सुबह का समय होगा जब चंद्रमा नीचे होगा।

सूतक काल: चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा क्योंकि यह भारत में नजर नहीं आएगा। इसलिए, इस दौरान किसी भी शुभ काम की मनाही नहीं होगी।

  • ग्रहण का समय: चंद्र देव मेष राशि में होंगे।
  • प्रभावित राशियाँ: मेष, मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशियों के जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • सकारात्मक प्रभाव: वृषभ, सिंह, धनु और मकर राशियों के जातकों के लिए यह ग्रहण सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

चंद्र ग्रहण के समय विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यह एक धार्मिक मान्यता के अनुसार अशुभ माना जाता है, लेकिन इसका वैज्ञानिक प्रभाव प्रायः सीमित होता है।

 

 
Visited 114 times, 3 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर