Kolkata College Admission : 1 लाख स्टूडेंट्स काे नहीं मिला दाखिला | Sanmarg

Kolkata College Admission : 1 लाख स्टूडेंट्स काे नहीं मिला दाखिला

मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित
सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी

कोलकाता : उच्च शिक्षा विभाग ने सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की स्नातक स्तर की पहली मेरिट लिस्ट शुक्रवार को प्रकाशित कर दी है। आवेदकों की कुल संख्या 5 लाख 27 हजार 663 थी। इनमें पहले राउंड में 4 लाख 22 हजार 245 नाम मेरिट लिस्ट में आए हैं। सूत्रों के मुताबिक एक लाख से ज्यादा छात्रों को पहली लिस्ट में मौका नहीं मिला। हालांकि कोई भी स्टूडेंट छूटे नहीं, उच्च शिक्षा विभाग इसके लिए अपनी पूरी तैयारी में है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अभी भी दो राउंड की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक शहर के नामी कॉलेजों में आवेदन दर अधिक हैं। बताया गया है कई कॉलेजों में एक-एक सीट के लिए 10 से ज्यादा आवेदन किया गया है। इस ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में राज्य के कुल 481 कॉलेज केंद्रीय रूप से शामिल हैं। इस पोर्टल के अंतर्गत राज्य के 16 विश्वविद्यालय, 461 प्रत्यक्ष सरकारी कॉलेज और सरकार प्रायोजित कॉलेज शामिल हैं।

ऐसे मिल सकता बाकी के 1 लाख स्टूडेंट्स को मौका : उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अभी भी दो राउंड की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। अब ऐसे में उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं कि इन दोनों राउंड में एक लाख से ज्यादा छात्रों को कॉलेज में सीट मिलेगी या नहीं मिलेगी। ऐसा माना जा रहा है कि जब अपग्रेशन राउंड होगा तो उन्हें मौका मिलने की संभावना है। दूसरी सूची में उन्हें मौका मिलने की संभावना अधिकारी जता रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक लगभग 50,000 के करीब छात्रों ने रिजर्व सीट पर भी आवेदन किया है। यानी एक छात्र ने अनारक्षित और दूसरा आरक्षित तौर पर भी आवेदन किया।

जब दाखिला होगा तो उन्हें एक जगह ही मौका मिलेगा। ऐसे में एक सीट पर अन्य स्टूडेंट को मौका मिल जायेगा। दूसरी ओर यह भी माना जा रहा है कि पहले राउंड में जितनों का नाम आया है, वो सभी ही एडमिशन लेंगे ही, ऐसा तय नहीं है। ऐसे में यहां भी कई सीटें खाली होने की संभावना भरपूर है।

प्रवेश प्रक्रिया (फेज 1) की कुछ मुख्य बातें

* कैंडिडेट (स्टूडेंट) भुगतान करके 18 जुलाई, 2024 के दौरान दाखिला ले सकते हैं।

* अभ्यर्थी आवंटित सीट पर प्रवेश लेंगे।

* उम्मीदवार प्रवेश शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/क्यूआर कोड/यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं।

* छात्रों को एडमिशन लेते समय अपग्रेडेशन का विकल्प दिया जाएगा।

* आरक्षित और अनारक्षित दोनों श्रेणियों में उम्मीदवारों को केवल एक विकल्प का चयन करना होगा।

* 7 अगस्त से शुरू होंगी कक्षाएं

* स्टूडेंट्स से अनुरोध किया गया है कि वे उच्च शिक्षा विभाग के सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े रहें

 

Visited 2,736 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
2
0

Leave a Reply

ऊपर