कोलकाता : कोलकाता और आसपास के जिलों के अधिक से अधिक यात्री अपने गंतव्य तक तेजी से और बिना किसी परेशानी के पहुंचने के लिए मेट्रो रेलवे में यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। यात्रियों की यह पसंद यात्री आंकड़ों में भी दिखाई दे रही है। इस बारे में सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि मई, जून और जुलाई 2024 में मेट्रो ने अपनी सभी लाइनों पर 5.3 करोड़ से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाया है। इनमें से 4.6 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने अकेले ब्लू लाइन से इस दौरान यात्रा की है। जुलाई में ही ब्लू लाइन में करीब 1.7 करोड़ यात्रियों ने सफर किया है। जून में यह आंकड़ा करीब 1.5 करोड़ था। ग्रीन लाइन 2 पर इन तीन महीनों के दौरान करीब 36 लाख यात्रियों ने सफर किया। पिछले जुलाई में इस कॉरिडोर के हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक यात्रियों की संख्या लगभग 12.4 लाख थी। जून में यह आंकड़ा 11.5 लाख था। सियालदह से साल्टलेक सेक्टर-5 खंड पर ग्रीन लाइन 1 में, पिछले तीन महीनों के दौरान यात्रियों की संख्या 34 लाख थी, जबकि जुलाई में 12.7 लाख यात्रियों ने इस कॉरिडोर में यात्रा की। जून में यह आंकड़ा 10.5 लाख से ज्यादा था। पर्पल और ऑरेंज लाइन पर पिछले तीन महीनों के दौरान 48,000 और 89,000 से अधिक यात्रियों ने मेट्रो की सवारी का आनंद लिया। उक्त तीन महीनों के दौरान मेट्रो ने 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है जिसमें यात्री मद से 80 करोड़ रुपये शामिल हैं। यह भी देखा गया है कि अधिक से अधिक यात्री अब अपने स्मार्ट कार्ड, टोकन, क्यूआर कोड आधारित टिकट खरीदने के साथ-साथ अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करने के लिए विभिन्न डिजिटल भुगतान मोड का विकल्प चुन रहे हैं। इससे उन्हें अपना समय बचाने में मदद मिली है और अपने साथ बदलाव लाने से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिला है।
Kolkata Metro: कोलकाता मेट्रो से पिछले 3 महीनों में 5.3 करोड़ से अधिक यात्रियों ने की यात्रा
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