सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने 1500 किलो टमाटर से तैयार की सांता क्लॉज की मूर्ति

पुरीः क्रिसमस का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। लोग अपने-अपने तरीके से एक-दूसरे को क्रिसमस की बधाई दे रहे हैं। इसी क्रम में ओडिशा के प्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने लोगों को क्रिसमस की बधाई अनोखे तरीके से दी है। उन्होंने गोपालपुर बीच के रेत पर सांता क्लॉज की मूर्ति बनाई है। मूर्ति के साथ ही टमाटर की मदद से पटनायक ने मेरी क्रिसमस लिखा है। लोग इस मूर्ति को खूब पसंद कर रहे हैं।
सुदर्शन पटनायक ने रेत पर मूर्ति बनाने के लिए 1500 किलोग्राम टमाटर का इस्तेमाल किया है। यह मूर्ति 27 फीट ऊंची और 60 फीट चौड़ी है। 2021 में क्रिसमस पर पटनायक ने 5400 लाल गुलाब और अन्य फूलों की मदद से पुरी के समुद्र तट पर सांता क्लॉज की 50 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी रेत की मूर्ति बनाई थी।17 साल से क्रिसमस पर बना रहे सैंड आर्ट गौरतलब है कि पटनायक पिछले 17 साल से क्रिसमस के दौरान सैंड आर्ट बना रहे हैं। उनकी कई रेत की मूर्तियां लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बना चुकी हैं। पद्म भूषण पुरस्कार विजेता रेत कलाकार सुदर्शन ने दुनिया भर में 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रेत कला प्रतियोगिताओं और उत्सवों में भाग लिया है। उन्होंने देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।
पटनायक को विभिन्न विषयों पर आधारित रेत की मूर्तियां बनाने के लिए जाना जाता है। इस महीने की शुरुआत में उन्होंने रेत पर भारत की जी20 अध्यक्षता का लोगो बनाया था। कला के क्षेत्र में अपार योगदान के लिए उन्हें 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

रेलवे का फैसला, वंदे भारत शताब्दी ट्रेनों में नहीं मिलेगा 1 लीटर वाली पानी की बोतल

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए अब वंदे भारत और शताब्दी ट्रेनों में एक लीटर पानी की बोतल पर रोक लगा दी आगे पढ़ें »

Viral Video: दिल्ली मेट्रो में घूंघट ओढ़ी महिलाएं हुईं वायरल, देखें वीडियो

IPl 2024: क्या SRH चेन्नई में CSK के खिलाफ जीतेगी पहला मैच ? कौन किसपर है भारी ?

Rs 20 Meal At Rail Station: अब ट्रेन में महज 20 रुपये में मिलेगा पेट भर खाना

भारतीय अरबपति अंकुर जैन ने WWE स्टार Erika Hammond से रचाई शादी, देखें Photos

भारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क चीन पहुंचे

‘RSS हमेशा से आरक्षण के समर्थन में, कुछ लोग फैला रहे हैं झूठ’

West Bengal Weather: 7 जिलों में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी, जानिए अन्य जिलों में मौसम का हाल

भारत को 2011 में विश्वकप दिलाने वाले कोच गैरी कर्स्टन को पाकिस्तान में मिली बड़ी जिम्मेदारी

गुजरात में 600 करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स के साथ 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार

ऊपर