उत्तर कोलकाता में बढ़ रहे हैं मलेरिया के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम को किया सतर्क

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में डेंगू का प्रकोप जहां तेजी से बढ़ता जा रहा है, वहीं अब उत्तर कोलकाता में मलेरिया भी तेजी से पांव पसारने लगा है। स्वास्थ्य विभाग सूत्रों के अनुसार उत्तर कोलकाता में बीते कुछ दिनों में मलेरिया के मामले तेजी से बढ़े हैं। अक्टूबर महीने में कोलकाता में जो लोग मलेरिया से संक्रमित पाये गए उनमें से अधिकांश फलसी फेरम से संक्रमित थे। ज्यादातर फलसी फेरम से संक्रमित रोगी उत्तर कोलकाता के निवासी हैं, जो दैनिक मजदूरी कर जीवन निर्वाह करते हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोलकाता में अचानक से मलेरिया के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। इसका एक प्रमुख कारण लोगों का खुले में सोना है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मलेरिया के बढ़ते मामले को देखते हुए विभाग ने कोलकाता नगर निगम को सतर्क किया है। स्वास्थ्य विभाग ने केएमसी को डेंगू के साथ ही मलेरिया से भी बचाव के लिए माइकिंग कर जागरूकता अभियान करने और उत्तर कोलकाता में रहने वाले मोटिया- मजदूरों के बीच मच्छरदानी वितरित किए जाने का निर्देश दिया है। साथ ही आशा कर्मचारियों को घर- घर जाकर मलेरिया से ग्रसित लोगों की जानकारी एकत्रित करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि कोलकाता में इस साल अब तक 4,500 डेंगू के मामले सामने आए हैं। वहीं इस वर्ष 31 अगस्त तक राज्यभर में 13,812 मलेरिया के मामले सामने आए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

मुंबई : 'सचिव जी', 'प्रधान जी' और 'प्रहलाद जी' जैसे कई दिलचस्प किरदारों से सजी वेब सीरीज 'पंचायत 3' जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर