अब डेंगू की रोकथाम के लिए आगे आयी कोलकाता पुलिस

सभी थानों को केएमसी के साथ मिलकर काम करने का निर्देश
विभिन्न इलाकों में सफाई अभियान और जागरूकता अभियान चला रही है पुलिस
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोरोना के बाद अब राज्य में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। खासतौर पर महानगर में डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आम लोगों से लेकर कोलकाता पुलिस के कर्मी भी डेंगू से संक्रमित हो रहे हैं। आए दिन महानगर सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में डेंगू संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है। कुछ दिनों पहले ही कोलकाता पुलिस के एक एएसआई की मौत डेंगू के कारण हो गयी थी। इसके बाद से प्रशासन के साथ कोलकाता पुलिस भी महानगर में डेंगू की रोकथाम के लिए तत्पर हो गयी है। कुछ दिनों पहले ही लालबाजार की तरफ से शहर के सभी थाना और ट्रैफिक गार्ड प्रभारियों को कोलकाता नगर निगम के साथ मिलकर डेंगू की रोकथाम के लिए काम करने का निर्देश दिया गया है। सूत्रों के अनुसार ज्वाइंट सीपी हेडक्वार्टर्स की तरफ से उक्त निर्देश सभी डिविजनल डीसी, थाना प्रभारी और ट्रैफिक गार्ड प्रभारियों को भेजा गया है। लालबाजार से निर्देश मिलने के बाद बड़ाबाजार थाने की पुलिस की ओर से क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्थानीय लोगों और नेताओं की मदद से पुलिस सफाई के साथ ही लोगों को जागरूक कर रही है।
बंद पड़े मकानों की सफाई में केएमसी की मदद करे पुलिस
लालबाजार की ओर से जारी निर्देश में सभी थाना प्रभारियों को कहा गया है कि वह अपने इलाके के बंद पड़े परित्यक्त मकानों की सूची तैयार करें। अगर उक्त मकानों में डेंगू के लार्वा या मच्छर पनप रहे हैं तो उसकी सफाई और वहां पर केएमसी कर्मियों को प्रवेश करने में पुलिस कर्मी की मदद करें। सभी थाना प्रभारियों को उनके पुल‌िस स्टेशन के क्षेत्र में विशेष सफाई अभ‌ियन चलाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही थाना के सामने रखे हुए वाहनों को हटाकर इलाके की सफाई करने के लिए कहा गया है। अनक्लेम ह्वीकल को जल्द से जल्द डिस्पोज करने के लिए रिक्विजिशन जमा करें। इसके अलावा सभी थाना और ट्रैफिक गार्ड प्रभारी अपने थाना और ट्रैफिक गार्ड परिसर में सफाई कराएं । इसके साथ ही बंद पड़े नाले की सफाई के लिए निगम अधिकारियों से संपर्क करें। जरूरत पड़ने पर निगम की ओर से पुलिस को विशेष टीम मुहैया करायी जाएगी ।
स्थानीय क्लब व स्वयंसेवी संगठनों के साथ चलेगा सफाई और जागरूकता अभियान
पुलिस सूत्रों के अनुसार लाबाजार से जारी निर्देश में सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने थाना क्षेत्र में भी डेंगू की रोकथाम के लिए काम करेंगे। थाना प्रभारियों को कहा गया है कि वह अपने थाना क्षेत्र के लोकल क्लब और स्वयंसेवी संगठनों की मदद से सफाई अभियान और जागरूकता अभियान चलाएं। विभिन्न इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर और कीटनाशक रसायनों का छिड़काव किया जाए। डेंगू की रोकथाम के लिए विभिन्न इलाकों में पुलिस की ओर से सफाई अभियान चलाया जाए। सफाई के दौरान विशेष जरूरत पड़ने पर पुलिस कर्मी आईसीडी, क्यूएमआई से मदद लेकर फॉगिंग करा सकते हैं। इसके साथ ही थाना प्रभारियों को बैरक साफ रखने के साथ ही पुलिस कर्मियों को मच्छरदारी लगाकर सोने का निर्देश दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर