हावड़ा में छठ के लिए घाटों को किया जा रहा है तैयार

कहीं पर धुलाई-सफाई, तो कहीं हो रहा है निरीक्षण
हावड़ा : आगामी रविवार को छठ का पहला अर्घ्य है। ऐसे में मिनी बिहार कहे जानेवाले हावड़ा में छठ की तैयारियां तो जोरों पर है। इसके साथ ही अर्घ्य देनेवाले घाटों को भी तैयार किया जा रहा है। हावड़ा के रामकृष्णपुर घाट, तेलकल घाट, शिवपुर घाट, चांदमारी घाट, हावड़ा घाट, किंग्स रोड नमकघोला घाट, बांधाघाट, बालीघाट, मोरापाेड़ा घाट, शैमुल घाट आदि में साफ सफाई के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके अलावा उक्त घाटों से गुजरनेवाली सड़कों पर भी लाइटिंग व सफाई का काम करवाया जा रहा है। इसके साथ ही वार्ड नंबर 29 में रामकृष्णपुर लांच घाट की बाईं ओर तो बड़ा घाट है, लेकिन दाहिनी ओर एक नये घाट का निर्माण भी करवाया गया है, ताकि वहां डेढ़ से दो हजार लोग अर्घ्य दे पायें। हावड़ा के रजिस्टर्ड 39 घाटों का निगम के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है। वहीं हावड़ा में 20 अस्थायी घाट और 100 तालाबों व झीलों की भी सफाई का काम जारी है।
जनप्रतिनिधि जुटे हैं घाटों की सफाई में : हावड़ा में प्रत्येक घाटों पर हजारों-हजारों छठव्रती अर्घ्य देने पहुंचते हैं। उसके पहले ही इलाके के जनप्रतिनिधि अपने इलाकों में मौजूद घाटों की सफाई में जुटे हुए हैं। इनमें रामकृष्णपुर व तेलकल घाट की सफाई में लगे इलाके के पूर्व पार्षद शैलेश राय ने कहा कि दोनों ही घाटों को पिछले दो दिनों से पानी से धुलवाया जा रहा है, ताकि छठ के अर्घ्य के दिन सफाई रहे। इधर भाजपा नेता उमेश राय गोलाबाड़ी के नमकघोला घाट पर सफाई का काम करवा रहे हैं। उनका कहना है कि यहां पर अक्सर सफाई नहीं होने के कारण घाट पर मिट्टी जम जाती है। इसे जेट से साफ किया जा रहा है। दिवाली पर भी लोग जागरूक हुए हैं, इसलिए लोगों ने पूजन सामग्रियां व मूर्तियां ज्यादातर गंगा में विसर्जित नहीं की है। गोशाला घाट पर हर साल करीब 20 हजार से ज्यादा लोग छठ का अर्घ्य देते हैं। गोशाला घाट को तो साफ किया गया है, लेकिन यहां तक पहुंचने के​ लिए जो लिलुआ की सड़कें हैं, वे काफी दिनों से जर्जर थीं। इसे इलाके के नेता धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में बनवाया जा रहा है। उनके अनुसार गोशाला की सड़क काफी जर्जर है और यहां धूल भी काफी उड़ती है। ऐसे में रोड को बनवाकर उस पर पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है ताकि धूल कम हो जाये। इसके साथ ही बेलूड़ में आनेवाले न्यू जगन्नाथ घाट पर भी बैरिकेडिंग की जा रही है। इलाके के जनप्रतिनिधि रियाज अहमद ने कहा कि इस घाट पर लोग ज्यादा फिसलते हैं और कई लोग डूब भी जाते हैं, मगर इस बार कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए बैरिकेडिंग की जा रही है।
नगर निगम के अधिकारियों ने किया निरीक्षण : हावड़ा नगर निगम के चेयरमैन डॉ. सुजय चक्रवर्ती व उपचेयरमैन सैकत चौधरी ने उत्तर, सेंट्रल व दक्षिण हावड़ा के 39 घाटों का दौरा किया। उनके साथ बोर्ड के सदस्य बापी मन्न्ना, मंजित रफेल व सफाई विभाग के अधिकारी शामिल थे। उन्होंने बांधाघाट समेत शिवपुर घाट का दौरा किया।
अभी भी कुछ घाटों में बाकी है सफाई का काम : हावड़ा के अधिकतर घाट तो तैयार हो ही रहे हैं लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी घाट हैं जहां पर सफाई का काम बाकी है। इनमें रामकृष्णपुर घाट का ऊपरी हिस्सा है। यहां पर अब तक मूर्तियों के अवशेष रखे हुए हैं। हालांकि घाट की धुलाई हुई है परंतु घाट की ओर जानेवाले हिस्से में सफाई का काम अभी बाकी है। इधर नमकघोला घाट में मिट्टी जम जाने के कारण सफाई का काम शुरू तो किया गया है लेकिन उसे पूरी तरह से साफ आगामी रविवार की सुबह तक ही किया जा सकेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

‘RSS हमेशा से आरक्षण के समर्थन में, कुछ लोग फैला रहे हैं झूठ’

हैदराबाद : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार 28 अप्रैल को कहा कि संघ ने कभी भी कुछ खास वर्गों को आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: 7 जिलों में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी, जानिए अन्य जिलों में मौसम का हाल

भारत को 2011 में विश्वकप दिलाने वाले कोच गैरी कर्स्टन को पाकिस्तान में मिली बड़ी जिम्मेदारी

गुजरात में 600 करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स के साथ 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार

शहजादे ने राजा-महाराजाओं का अपमान किया : पीएम मोदी

Kolkata Metro : ऑरेंज लाइन के 4.39 किलोमीटर के हेमंत मुखोपाध्याय से बेलेघाटा के बीच ट्रायल रन

महादेव बेटिंग ऐप मामला: बॉलीवुड एक्टर साहिल खान गिरफ्तार

‘बंगाल विधानसभा चुनाव में BJP की सरकार बनी तो’, मुर्शिदाबाद रैली में बोले जेपी नड्डा

Visva Bharati University : विश्वभारती के प्रोफ़ेसर का एक्सीडेंट

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से अरविंदर लवली का इस्तीफा

ऊपर