इस दिन नया झाड़ू लाने से घर में होता है लक्ष्मी का वास

कोलकाता : झाड़ू से जुड़ी कुछ गलतियां न सिर्फ तरक्की में बाधा पहुंचाती हैं, बल्कि मुश्किलों को भी दोगुना कर देती हैं। झाड़ू का अनादर करने से घर में दरिद्रता आती है। वास्तु के अनुसार झाड़ू रखने से लेकर लगाने तक का खास नियम होता है और अशुभ प्रभाव से बचने के लिए इसका पालन करना जरूरी है।

घर के किसी सदस्य के बाहर निकलने के तुरंत बाद झाड़ू कभी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर से बाहर निकलने वाले व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता नहीं मिलती। इससे सुख-समृद्धि में भी कमी आती है।
झाड़ू का काम हो जाने के बाद इसे कहीं ऐसी जगह रखें, जहां दूसरों की नजर न पड़े। वास्तु के अनुसार सामने से झाड़ू दिखना अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि यह ऑफिस या घर की सकारात्मक ऊर्जा को बाहर कर देती है इसलिए झाड़ू को खुले में न रखें।
पुराना झाड़ू बदलना हो तो दिन का खास ख्याल रखें। घर में नया झाड़ू लाने के लिए हमेशा शनिवार का दिन चुनें। शनिवार के दिन नए झाड़ू का इस्तेमाल करना बहुत शुभ होता है और इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है।

झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत हटा देना चाहिए, वरना घर में वास्तुदोष लगता है। टूटा झाड़ू लगाने से घर में कई तरह की विपत्तियां आ जाती हैं और व्यक्ति हमेशा मुश्किलों से घिरा रहता है।
झाड़ू लगाने के बाद इसे कभी भी खड़ा करके न रखें, वास्तु में इसे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन की कमी होती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लिटाकर ही रखें। घर की पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना शुभ माना जाता है।
शाम के समय घर या ऑफिस में झाड़ू लगाने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि इससे सकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है और सुख-समृद्धि में कमी आने लगती है इसलिए शाम या रात में झाड़ू न लगाएं।

झाड़ू लगाने के बाद इसे इस तरह लिटाकर रखें कि इस पर किसी का पैर न पड़े। झाड़ू पर पैर लगाना लक्ष्मी का अपमान माना जाता है और ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। झाड़ू को कभी भी गंदे पानी से नहीं धोना चाहिए, वरना विपत्तियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

Visited 239 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर