कार्तिक पूर्णिमा कल! मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए करें ये आसान काम, बरसेगा धन

कोलकाताः कार्तिक माह की पूर्णिमा को त्रिपुरारी पूर्णिमा या त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहते हैं। इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था। इसी खुशी में देवताओं ने दिवाली मनाई थी। वैसे तो कार्तिक पूर्णिमा का दिन सभी देवी-देवताओं की कृपा पाने का अच्‍छा मौका होता है, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा का दिन भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए बेहद खास होता है। इस दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके धनवान बनने के लिए कुछ उपाय जरूर करना चाहिए। इस साल कल 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है। हालांकि चंद्र ग्रहण होने के कारण सूर्योदय से लेकर सुबह 8 बजे तक और शाम में 7 बजे के बाद ये उपाय करें।

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके के कार्तिक पूर्णिमा के उपाय 

  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा या यमुना जैसी पवित्र नदी में स्‍नान करें। बेहतर होगा सूर्योदय से पहले स्‍नान करें। इस दिन कुशा स्‍नान करना चाहिए, यानी कि हाथ में कुशा लेकर नदी में स्‍नान करें। इससे घर में सौभाग्‍य आता है। जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। यदि नदी में जाकर स्‍नान न कर सकें तो घर में ही गंगा जल मिलाकर स्‍नान कर लें।
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्‍य द्वार पर हल्‍दी से स्‍वास्तिक बनाएं। साथ ही आम या अशोक के पत्‍तों का तोरण बनाएं। इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर घर में आगमन करती हैं। मां लक्ष्‍मी का घर में वास शुभ और समृद्धि देगा।
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी, तालाब में दीपदान जरूर करें। यदि ऐसा संभव न हो तो मंदिर में भी दीपदान कर सकते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे के पास दीपक जरूर जलाएं। साथ ही तुलसी की जड़ से मिट्टी की तिलक लगाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी खूब प्रसन्‍न होती हैं।
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान अवश्‍य करें। कार्तिक पूर्णिमा के दिन सफेद चीजों जैसे दूध, फल, अनाज, चावल, तिल आदि का दान करें। सुहागिन महिलाओं, ब्राह्मण या अपने परिवार की किसी महिला को कपड़े भेंट करें।
  •  कार्तिक पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध, चावल और चीनी से अर्घ्‍य दें। इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर धन-समृद्धि देती हैं।
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव और पूरे शिव परिवार की पूजा करें। पंचामृत अर्पित करें। इससे जीवन के सारे कष्‍ट दूर होते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब डेढ़ मिनट के अंतराल पर छूटेगी कोलकाता मेट्रो

मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा नार्थ-साउथ मेट्रो में बदले जा रहे हैं सिग्नलिंग सिस्टम इसके लिए पहले ही बुलाए जा चुके हैं टेंडर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय राजनीति की ओर : 12 को मेघालय जाएंगी ममता

पार्टी कर्मियों के साथ करेंगी बैठक सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अगले हफ्ते 12 दिसंबर को मेघालय जाने वाली है। आगे पढ़ें »

ऊपर