बसंत पंचमी पर घर ले आएं इनमें से कोई एक शुभ चीज, जाग उठेगी सोई तकदीर

कोलकाताः हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी पांचवे दिन बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस दिन शिक्षा की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान बताया गया है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है। मां सरस्वती की पूजा का पर्व बसंत पंचमी इस साल 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। बसंत पंचमी के त्योहार पर कुछ खास चीजों की खरीदारी बहुत ही शुभ मानी जाती है।
शादी-विवाह से जुड़ी सामग्री– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बसंत पंचमी पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह के लिए तिलकोत्सव हुआ था। इसलिए इस दिन शादी-विवाह की सामग्री जैसे कि शादी का जोड़ा, गहने या अन्य सामान की खरादारी बहुत ही शुभ मानी जाती है। इन चीजों की खरीदारी से सौभाग्य में वृद्धि होती है।

पील रंग की फूल माला– बसंत पंचमी के दिन माता पार्वती को पीले रंग के फूल अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए देवी की पूजा के लिए पीले रंग के फूलों की माला लेकर आ सकते हैं। आप चाहें तो बसंत पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वारा को भी पीले रंग के फूलों से सजा सकते हैं।

मोरपंखी का पौधा– बसंत पंचमी के दिन आप मोरपंखी का पौधा भी घर लेकर आ सकते हैं। ऐसा कहते हैं कि घर की पूर्व दिशा में यह पौधा जोड़े से लगाने पर बहुत लाभ देता है। आप इसे ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार कहीं भी लगा सकते हैं। इसे विद्या का पौधा भी कहा जाता है। ऐसा कहते हैं कि जिस घर में मोरपंखी का पौधा होता है, उस घर के बच्चों पर स्वयं माता सरस्वती की कृपा रहती है।

वाद्य यंत्र– माता सरस्वती की संगीत की देवी भी कहा जाता है। इसलिए बसंत पंचमी पर उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप कोई छोटा सा वाद्य यंत्र भी लेकर आ सकते हैं। आप चाहें तो छोटी सी बांसूरी लाकर मां सरस्वती के चरणों में अर्पित कर सकते हैं। जो लोग संगीत में अपना भाग्य आजमाना चाहते हैं, अगर वे बसंत पंचमी से इसकी शुरुआत करें तो ये बहुत ही उत्तम होगा।

सरस्वती की प्रतिमा– बसंत पंचमी के दिन आप माता सरस्वती का कोई चित्रा, मूर्ति या प्रतिमा भी घर लेकर आ सकते हैं। बसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की नई तस्वीर को घर के ईशान कोण में लगाए। इससे बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिन घरों में बच्चे पढ़ाई-लिखाई में थोड़े कमजोर होते हैं, वहां देवी सरस्वती की मूर्ति रखना बहुत अच्छा माना जाता है।

वाहन– जो लोग वाहन खरीदने का विचार कर रहे हैं, वे चाहें तो बसंत पंचमी पर नया वाहन खरीदकर घर ला सकते हैं। इस दिन घर में आया वाहन बहुत ही शुभ परिणाम देता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला को लेकर पीआईएल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए हमले को लेकर एक पीआईएल दायर की गई है। एडवोकेट रमाप्रसाद सरकार ने यह पीआईएल दायर की आगे पढ़ें »

प्लेटफॉर्म छोड़ 500 मीटर दूर जाकर रुकी लोकल ट्रेन

विधाननगर रेलवे स्टेशन की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार की सुबह विधाननगर रेलवे स्टेशन पर लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म से 500 मीटर दूर जाकर रुकी। अचानक इस आगे पढ़ें »

ऊपर