बैडलक होगी दूर संवरेगी किस्मत, होली के दिन करें यह अचुक उपाए

कोलकाता: यदि आप कर्ज के बोझ तले दबे जा रहे हैं या फिर आपके जीवन में कलह का कांटा चुभ गया है तो अपनी इस सभी परेशानियों से बचने और सुख-सौभाग्य को पाने के लिए इस होलिका दहन पर जरूर करें ये अचूक उपाय।

1. हिंदू धर्म में होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन किया जाता है जो कि भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की साधना के लिए सबसे उत्तम दिन माना गया है। मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति होलिका दहन की रात को श्री विष्णु सहस्त्रनाम तथा नारायण-कवच का पाठ करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उस पर भगवान श्री विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की कृपा भी बरसती है।

2. यदि आप इन दिनों कर्ज के मर्ज से पीडि़त हैं और लाख कोशिशों के बाद भी आपका कर्ज दूर नहीं हो रहा है या फिर कहें बढ़ता ही चला जा रहा है तो आपको इस होलिका दहन की रात को हनुमान जी के चित्र या मूर्ति के सामने शुद्ध देशी घी का दीया जलाकर ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि होलिका दहन की रात को नृसिंह स्त्रोत का पाठ करने से भी कर्ज का मर्ज दूर होता है।

3. यदि होलिका पूजन के लिए आपके पास कुछ भी सामान न हो तो अपने दु:ख और परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आपको बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस दिन पूरी श्रद्धा और विश्वास के जलती हुई होलिका की सात परिक्रमा करने और उसकी जली हुई ठंडी राख का तिलक लगाने से व्यक्ति का दुर्भाग्य दूर और सौभाग्य जाग जाता है।

4. होलिका दहन के दिन शरीर में उबटन लगाने की परंपरा है। मान्यता है कि यदि होलिका दहन के दिन काली सरसों से बनें उबटन को लगाने के बाद यदि उसकी मैल को अपने ऊपर से सात बार उतार कर जलती हुई होलिका में डाल दिया जाए तो व्यक्ति के जीवन में आने वाली सारी बाधाएं दूर हो जाती है और वह पूरे साल सुखी और स्वस्थ रहता है।

5. होलिका दहन की पूजा करते समय यदि कोई व्यक्ति अपने सिर के ऊपर से एक सूखा नारियल, काला तिल और काली सरसों को सिर पर सात बार फेर कर होलिका की आग में डाल दे और उसके बाद उसकी सात बार परिक्रमा करे तो उसके जीवन से जुड़े सारे भय दूर हो जाते हैं और उसे पूरे साल किसी भी शत्रु से कोई खतरा नहीं रहता है।

6. यदि आपके सुखी दांपत्य जीवन को किसी की नजर लग गई है या फिर आपके घर में कलह ने अपना डेरा जमा लिया है तो आप उससे बचने और सुखी वैवाहिक जीवन जीने के लिए गाय के दूध से बने शुद्ध घी में दो लौंग भिगोकर उसे बताशे के साथ पान के पत्ते पर रखें और उसे जलती हुई होलिका पर चढ़ा दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से पति-पत्नी के बीच सामंजस्य बना रहता है और वे पूरे साल सुखी दांपत्य जीवन जीते हैं।

7. होलिका दहन की रात गुलाल से जुड़े उपाय को करने पर भी आपके जीवन से जुड़ी बड़ी मुश्किलें दूर हो सकती हैं। मान्यता है कि यदि होलिका दहन की रात यदि किसी लाल कपड़े में एक मुट्ठी लाल रंग का गुलाल बांधकर पति-पत्नी दोनों एक साथ मिलकर उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें तो उनके वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं और वे भविष्य में सुखमय जीवन जीते हैं।

Visited 169 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर