मेथी और सौंफ का पानी पीने के 5 फायदे

कोलकाताः मेथी और सौंफ दोनों ही एक मसाला है, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मेथी और सौंफ के मिश्रण के पानी का सेवन किया है। मेथी और सौंफ के पानी का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि मेथी और सौंफ दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, मेथी और सौंफ के पानी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि मेथी में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्फोरस, विटामिन सी, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं सौंफ में फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी-6 जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं, तो आइए जानते हैं मेथी और सौंफ का पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

मेथी और सौंफ का पानी पीने के 5 फायदे

इम्यूनिटी होती है मजबूत
मेथी और सौंफ दोनों ही विटामिन से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप मेथी और सौंफ के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।
वजन कम करने में मददगार
आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, बढ़ता वजन कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए सौंफ और मेथी के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इन दोनों ही मसालों में फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।
पाचन तंत्र होता है मजबूत
पाचन से जुड़ी समस्या होने पर मेथी और सौंफ के पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मेथी और सौंफ में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और एसिडिटी, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
हार्ट के लिए फायदेमंद
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए मेथी और सौंफ के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मेथी और सौंफ फाइबर के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो दिल संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है, साथ ही इस मिश्रण के पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है।
वायरल इंफेक्शन में फायदेमंद
बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर अगर आप मेथी और सौंफ के पानी का सेवन करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से वायरल इंफेक्शन में काफी हद तक आराम मिलता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘एजेंसी की गिरफ्तारी पर असम्मानित महसूस किया था सुब्रत दा ने’

एकडालिया के उद्घाटन पर ममता ने किया सुब्रत दा को याद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एकडालिया पूजा पंडाल का उद्घाटन करने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वर्गीय आगे पढ़ें »

आरपीएफ की तत्परता से बचे यात्री की जान

सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : हावड़ा स्टेशन के प्लैटफॉर्म नंबर 18 में एक चलती ट्रेन से लड़खड़ाने पर यात्री नीचे गिर गया । इस दौरान प्लैटफॉर्म पर आगे पढ़ें »

ऊपर