Sridevi Birth Anniversary: बॉलीवुड की लेडी अमिताभ मानी जाती थीं श्रीदेवी

शेयर करे

मुंबई : बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपने बेहतरीन फिल्मों की वजह से एक्ट्रेस आज भी अपने फैंस के दिलों में जिंदा हैं। इंडस्ट्री की ‘चांदनी’ का हर कोई आज भी दीवाना था। 13 अगस्त 1963 में जन्मी श्रीदेवी बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार थीं। अपने करियर के दौरान उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 80 के दशक में जब फिल्मों में अभिनेताओं का बोल-बाला था। उस समय श्रीदेवी ने अपनी काबिलियत के दम पर खुद को इंडस्ट्री में स्थापित कर लिया था।
श्रीदेवी ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनकी फिल्में देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों तक दौड़े चले आते थे। बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली श्रीदेवी ने साउथ की फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने ’16 वयथीनिलए’, ‘मंदरु मुदिचु’, ‘सिगप्पू रोजकाल’, ‘कल्याणरमन’,’जोनी’, ‘मीनदुम कोकिला’ जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से अलग मुकाम हासिल कर लिया था।
साउथ की फिल्मों में सफलता

साउथ की फिल्मों में सफलता मिलने के बाद श्रीदेवी ने हिन्दी फिल्मों का रुख किया। साल 1979 में आई फिल्म ‘सोलवा सावन’ से इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्म के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा अभिनेत्री चालबाज, चांदनी, सीता-गीता, जुदाई, खुदा गवाह, नगीना, मिस्टर इंडिया, नगीना जैसी कई शानदार फिल्मों में नजर आईं। अपनी इन फिल्मों के दमपर एक्ट्रेस फैंस के दिलों पर राज करने लगीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म ‘नगीना’ के लिए श्रीदेवी ने ऋषि कपूर से ज्यादा फीस ली थी।
कई साल तक सिल्वर स्क्रीन से दूर रहीं
अभिनय की दुनिया में परचम लहराने के बाद एक्ट्रेस कई साल तक सिल्वर स्क्रीन से दूर रहीं। हालांकि, 15 साल के लंबे समय के बाद  2013 में आई फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से उन्होंने शानदार कमबैक किया। इसके बाद वह साल 2018 में आई फिल्म ‘मॉम’ में नजर आई थीं। इस फिल्म में उन्होंने सौतेली मां का सकारात्मक किरदार प्ले किया था। उनकी यह फिल्म को दर्शकों को काफी पसंद आई थी। श्रीदेवी न सिर्फ अपने रील लाइफ बल्कि अपने पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहीं। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म मेकर बोनी कपूर से शादी रचाई थी। दोनों की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के करीब आए। बोनी पहले से ही शादीशुदा थे। मगर उन्होंने अपनी पहली पत्नी मोना कपूर को तलाक देकर श्रीदेवी से दूसरी शादी रचाई थी।
चांदनी ने दुनिया को अलविदा कह दिया
24 फरवरी 2018 को बॉलीवुड की चांदनी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। उनकी अचानक मौत की खबर सुनकर कोई यकीन ही नहीं कर पाया था कि अब श्रीदेवी हमारे बीच नहीं रहीं। दुबई के एक होटल के कमरे के बाथटब में डूबने से उनकी मौत हो गई थी। इस खबर को सुनने के बाद उनके फैंस को काफी सदमा पहुंचा था। मगर श्रीदेवी अपने बेहतरीन फिल्मों के जरिए आज भी हमारे दिलों में जिंदा हैं।

Visited 241 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : देवों के देव शिव शंभू, शिव शंकर साल का सबसे प्रिय माह श्रावण मास माना जाता है। इस
तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में कोलकाता : 12 साल बाद उच्च माध्यमिक के
हावड़ा : तीन युवकों पर शनिवार को 12 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे दफनाने का आरोप लगा
कल मुहर्रम पर महानगर में सुरक्षा चाक-चौबंद, ट्रैफिक होगी प्रभावित करीब 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात कल शहर में
कोलकाता : 6 दोस्त मंदारमणि की यात्रा पर गए थे। सभी लोग समुद्र में स्नान करने गये। तभी 2 लोगों
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू कोलकाता : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसे
एक नजर प्याज : 50 रु. प्रति किलो टमाटर : 100 रु. प्रति किलो कोलकाता : पश्चिम बंगाल टास्क फोर्स
संजय मुखर्जी को बनाया गया डीजी दमकल कोलकाता : लोकसभा चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव खत्म होते ही एक बार
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
ऊपर