बंगाल में धूमधाम से मनाई गई स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती

कोलकाता : स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती के अवसर पर बृहस्पतिवार को पूरे पश्चिम बंगाल में रंगारंग रैलियां निकाली गईं और रामकृष्ण मिशन (आरकेएम) के विभिन्न केंद्रों पर प्रार्थना सत्र आयोजित किए गए। कुछ साल पहले आरकेएम द्वारा बहाल किए गए उत्तरी कोलकाता स्थित उनके जन्म स्थान पर, घर के अंदर स्थित संग्रहालय में पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए लोग कतारबद्ध नजर आए। कई क्लबों और सामाजिक संगठनों ने बंगाल के विभिन्न हिस्सों में इस अवसर पर रैलियां निकालीं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। पुरुषों और महिलाओं ने पारंपरिक पोशाक पहनकर कोलकाता की सड़कों पर स्वामी विवेकानंद की विविध छवियां प्रस्तुत करती रंग-बिरंगी झांकियां निकालीं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फेसबुक पर स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि अर्पित की। बेलूर मठ की तस्वीरों के साथ विवेकानंद की एक तस्वीर साझा करते हुए, बनर्जी ने उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए उनका एक उद्धरण लिखा। उन्होंने बंगाली में लिखा, ‘‘ईश्वर उन लोगों में पाया जा सकता है जो विभिन्न रूपों में हमारे सामने मानवता की सेवा करते हैं।’’ नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने स्वामीजी के पैतृक निवास के अपने दौरे का एक वीडियो साझा किया और विवेकानंद को ‘‘आधुनिक भारत का आध्यात्मिक जागरणकर्ता और दुनियाभर में सम्मानित एक युवा प्रतीक’’ बताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘शिक्षा, राष्ट्रवाद और आध्यात्मिकता पर विवेकानंद की शिक्षा हमेशा प्रासंगिक रहेगी और भारत के युवाओं को प्रेरित करेगी।’’

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

लेटर पैड का इस्तेमाल कर रुपये लेने का आरोप, भाजपा नेता को शो कॉज

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पार्टी के लेटर पैड का इस्तेमाल कर व्यावसायिक संगठन से लंबे समय से काफी रुपये का चंदा लेने का आरोप बांकुड़ा जिला आगे पढ़ें »

फेसबुक पर हुआ प्रेम, घर से भागकर की शादी पर दो साल के अंदर फंदे से लटकता मिला शव

हरिदेवपुर इलाके की घटना आरोप - दहेज प्रताड़ना से तंग आकर युवती ने की आत्महत्या सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पहले सोशल मीडिया के जरिए उसकी युवक से दोस्ती आगे पढ़ें »

ऊपर