9 नदियों के नाम पर रखे गये 9 वेसल के नाम, जल्द उतरेगी गंगा में

सीएम ने किया है नामकरण
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एमवी सरस्वती, संगीत, आत्रेयी, रंगीत, संगी, शिलावती, चाकाचाकी, बियास, मोहनचूड़ा। 9 नदियों के नाम पर 9 वेसल के नाम रखे गये हैं। इनका नामकरण राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा किया गया है। जल्द ही ये वेसल गंगा नदी में चलेंगी। फिलहाल 9 वेसल उतारे जायेंगे और इसके लगभग एक महीने के अंदर और 13 वेसल नदी में उतारे जायेंगे। नये इन वेसल में 80 से 100 सीटें होंगी। ये वेसल गंगा नदी के इस पार से उस पार जायेंगी। स्थानीय संस्कृति की बात को ध्यान में रखते हुए नदियों के नाम पर वेसल का नामकरण सीएम ने किया है।
सजायी जा रही है जेटी, ई वेसल भी उतरेंगे
इसी बीच, 9 अत्याधुनिक जेटी की शुरुआत भी की गयी है। सड़क परिवहन के अलावा जल परिवहन को सजाने पर भी राज्य सरकार की ओर से जोर दिया जा रहा है। जेटी का आधुनिकीकरण से लेकर नये वेसल इसके लिए उतारे जा रहे हैं। जल परिवहन के प्रति लोगों की निर्भरशीलता बढ़ने पर सड़कों पर वाहनों की संख्या कम होगी जिससे प्रदूषण में कमी आयेगी। इस ओर लक्ष्य करते हुए ही भविष्य में ई-वेसल अथवा इलेक्ट्रिक वेसल उतारने की बात पर परिवहन विभाग विचार कर रहा है।
यह सुविधाएं होंगी वेसल में
परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया कि नये इन वेसल में बायो टॉयलेट भी रहेंगे। इन्हें इस प्रकार बनाया गया है कि किसी भी प्रकार पानी प्रदूषित नहीं होगा। वर्ल्ड बैंक के वित्तीय सहयोग से जल परिवहन व्यवस्था को सजाने के लिए एकाधिक परियोजनाओं के साथ परिवहन विभाग उतर रहा है। इसके लिए ही ये वेसल खरीदे जा रहे हैं और जेटी को भी सजाया जा रहा है। इसी बीच, गौरहाटी, रासमणि घाट, गादियाड़ा, आउट्राम घाट, बांसबेड़िया, देवीतल्ला की जेटियों को नया रूप दिया जा रहा है और लाइट भी लगायी जा रही है। यहां स्मार्ट कार्ड गेट बनाने के साथ ही शौचालय भी तैयार किये गये हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हुगली के त्रिवेणी से दक्षिण 24 परगना के नूरपूर के बीच वेसल विभिन्न घाटों से होकर गुजरेंगे। एक वेसल खरीदने में 1 करोड़ 70 लाख रुपये खर्च आयेगा। इसमें कुल 200 करोड़ रु. खर्च किये जायेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला को लेकर पीआईएल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए हमले को लेकर एक पीआईएल दायर की गई है। एडवोकेट रमाप्रसाद सरकार ने यह पीआईएल दायर की आगे पढ़ें »

प्लेटफॉर्म छोड़ 500 मीटर दूर जाकर रुकी लोकल ट्रेन

विधाननगर रेलवे स्टेशन की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार की सुबह विधाननगर रेलवे स्टेशन पर लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म से 500 मीटर दूर जाकर रुकी। अचानक इस आगे पढ़ें »

ऊपर