बंगाल के इस पार्क में लगते हैं एक फुट के नारियल पेड़ों में ही फल

वियतनाम के जियेतनामी नारियल यहां उगाकर लाखों कमा रहे हैं व्यवसायी अमिनूर
दूरदराज से लोग पहुंच रहे इन अनोखे पार्क को देखने
बशीरहाट : आप कभी ऐसा सोच सकते हैं कि नारियल के पेड़ से बस हाथ बढ़ाते ही आप नारियल तोड़ पायेंगे, जैसे कि बेर या नींबू तोड़ लेते हैं, नहीं ना मगर अब यह भी संभव है। यहां एक फुट के नारियल पेड़ पर ही दर्जनों नारियल उगाये जा रहे हैं। बंगाल की धरती पर उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में हांगकांग उद्यान में हुए इस चमत्कार को कर दिखाया है पार्क के मालिक अमिनूर इस्लाम ने। उनके अनोखे पार्क में ऐसे कई नारियल के पेड़ हैं जिसमें 1 फुट के पेड़ पर नारियल फल रहे हैं। इन नारियल का स्वाद भी अच्छा है जिस कारण इनकी काफी मांग भी है। हांगकांग पार्क में उगाये जा रहे इन विशेष नारियल को जियेतनामी कहा जाता है। बताया जाता है कि इन पेड़ों की ऊंचाई जहां कम है वहीं इसमें फलन साधारण पेड़ से अधिक है। अमिनूर इस्लाम का कहना है कि इसे कोई भी अपने घर के बगीचे में उगा सकता है। यह पेड़ जल्द ही बड़े हो जाते हैं और इसमें फल भी आने लगते हैं। यह देखने में काफी सुंदर लगते हैं। अमिनूर ने बशीरहाट में 60 बीघा जमीन में इस अनोखे उद्यान का निर्माण करवाया है। उन्होंने बताया कि उन्हें कहीं से पता चला था कि वियतनाम में ऐसे नारियल के पेड़ पाये जाते हैं ​जिसे सुनकर वे अचंभित तो हुए ही मगर उन्होंने फिर उसे अपने व्यवसाय के रूप में चुन लिया। उन्होंने वियतनाम से बांग्लादेश और फिर वहां से बशीरहाट में इन पेड़ों के कई पौधे मंगाये और उनकी उपज शुरू कर दी। अब पेड़ों में फलने वाले डाभ और नारियल बेचने के साथ ही वे इन पेड़ों के चारा पौधों को बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। बशीरहाट शहर से महज 2 किलोमीटर दूर अमिनूर का हांगकांग पार्क कुछ सालों में यहां काफी प्रसिद्ध हो चुका है। नारियल ही नहीं अमिनूर ने यहां ड्रैगन फ्रूट और कई विदेशी फलों व फूलों से पूरे पार्क को सजाया है। अपने पार्क के कई फोटो और वीडियाे सोशल मी​डिया पर भी डाले हैं जिसे देख लोग उनसे संपर्क कर रहे हैं। वहीं उनका यह पार्क इलाके में एक दर्शनीय स्थल भी बनता जा रहा है। अमिनूर का कहना है बहुत कम लागत में इससे महीने के डेढ़ से 2 लाख की कमाई की जा सकती है। उनका कहना है कि ये नारियल स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छे हैं जिससे दिन पर दिन इसकी मांग भी बढ़ रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस एक और नए विवाद में फंस गई है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम आगे पढ़ें »

ऊपर