एसएससी मामले में कई और एजेंटों को नोटिस जारी की ईडी ने

Fallback Image
शेयर करे

युवाओं की सूची बनाई ईडी ने
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एसएससी मामले में कई और एजेंटों को ईडी की टीम तलब कर रही है। तृणमूल नेता कुंतल घोष की गिरफ्तारी और पूछताछ के बाद इन एजेंटों के बारे में ईडी की टीम को पता चला था। इसके बाद से ही इन्हें तलब किया जा रहा है। इससे पहले लगातार कई दिनों तक ईडी ने कुंतल के पहचान वाले शांतनु बनर्जी से पूछताछ की थी। उल्लेखनीय है कि कुंतल के आवास से 300 परीक्षार्थियों की लिस्ट बरामद की गयी थी। उस बारे में ईडी की टीम ने जब इन सबसे सवाल किया तो पता चला कि इसमें काफी अन्य एजेंट भी थे। ईडी की टीम को पता चला था कि कुंतल घोष का पैसा एजेंट के जरिए प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष मानिक भट्टाचार्य के पास जा रहा था।
मानिक तक डायरेक्ट पहुंचाते थे रुपया
ईडी को इनमें से कुछ ‘प्रभावशाली’ एजेंटों की तलाश है जो मानिक भट्टाचार्य से डायरेक्ट डीलिंग करते थे। ईडी का दावा है कि राज्य भर में ऐसे करीब 40 एजेंटों का पता लगाया गया है, जिनके ‘प्रभावशाली’ लोगों से संबंध हैं। इससे पहले सीबीआई ने अदालत से कहा था कि एसएससी भर्ती घोटाले में एजेंटों की भूमिका महत्वपूर्ण थी। एजेंट नौकरी चाहने वालों के साथ बातचीत करते थे। उनके एजेंटों ने इन युवाओं को समझाया था कि केवल पैसा ही उन्हें नौकरी दिला सकता है। कितने युवक-युवतियों को पैसे से नौकरी मिली, यह तो अब सामने आ गयी है। ऐसे में उन एजेंटों का भी पता लगाया जा रहा है जो इस कार्य में लीन थे। एजेंट एक-एक व्यक्ति से मोटी रकम वसूल करते थे। उस पैसे का कमिशन एजेंटों के पास जाता था लेकिन बाकी ‘प्रभावशाली’ कार्यालय के प्रभारी के पास जाता था।
सीबीआई को भी मिला है नया लीड
सीबीआई का दावा है कि सीबीआई ने पैसे के लेन-देन के रूट की जांच करते हुए गिरफ्तार व्यक्तियों और गवाहों से पूछताछ और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड की जांच कर एजेंटों के बारे में पता लगा लिया है। प्रसन्न राय और उनके साथी प्रदीप सिंह को सीबीआई भर्ती घोटाले में पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इसी तरह, ईडी के पास भी कुछ लिस्ट सामने आये हैं। कुंतल घोष से पूछताछ के दौरान, ईडी के अधिकारियों को उसने बताया था कि मानिक भट्टाचार्य के साथ कुंतल की बातचीत एक एजेंट के माध्यम से होती थी, बाद में उनका डायरेक्ट कनेक्शन भी हाे गया था। कुंतल खुद ‘अयोग्य’ नौकरी चाहने वालों से पैसे लेकर एजेंट को सौंप देता था।
प्रसन्न और प्रदीप को ले सकती है हिरासत में
इसी वजह से ईडी के अधिकारी प्रसन्न राय और प्रदीप सिंह को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करने की भी योजना बना रहे हैं। ईडी को पता चला है कि मानिक भट्टाचार्य का तापस मंडल से सीधा संपर्क होने के बावजूद पैसा डायवर्ट किया गया था। जांचकर्ताओं के मुताबिक, मानिक के एजेंट तापस से भी पैसे वसूल करते थे। इसी तरह ईडी के अधिकारियों ने उस एजेंट की भी पहचान कर ली है जिसके जरिए कुंतल से मानिक तक बड़ी रकम पहुंचाई जाती थी। उसकी पहचान जानकर ईडी ने उसे समन भेजा है। ईडी का आरोप है कि कुंतल ने पार्थ चटर्जी तक भी रुपये पहुंचाये थे। ईडी को मिली जानकारी के मुताबिक विभिन्न जिलों में करीब 40 एजेंट हैं, जो या तो मानिक भट्टाचार्य या पार्थ चट्टोपाध्याय के संपर्क में थे। कई जूनियर एजेंट भी हैं जो कि इन डायरेक्ट एजेंटों के साथ काम करते थे। ईडी उन एजेंटों के नामों की सूची भी तैयार कर रही है। ईडी के मुताबिक, उन्हें तलब कर पूछताछ की जा सकती है।

Visited 86 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया
कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
ऊपर