Behala में रहने वालों के लिये बड़ी खबर, अब Taratala नहीं बल्कि … | Sanmarg

Behala में रहने वालों के लिये बड़ी खबर, अब Taratala नहीं बल्कि …

दुर्गापूजा से पहले जोका से माझेरहाट तक दौड़ने लगेगी मेट्रो

कोलकाताकोलकाता मेट्रो लाइन 3 या पर्पल लाइन है जो कि जोका से बीबीडी बाग के बीच 16.72 किलोमीटर फैला हुआ है। इस लाइन के जोका से तारातल्ला तक 6.5 किमी. है। यह मार्ग दक्षिण में जोका से 15.08 किमी. और उत्तर में एस्प्लेनेड तक फैला है और जोका से डायमंड पार्क तक 3.39 किमी. का विस्तार है। इसमें फिलहाल बेहलावासियों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि जल्द ही तारातल्ला मेट्रो का विस्तार जोका से माझेरहाट तक होगा। जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो प्रोजेक्ट (जोका एस्प्लेनेड मेट्रो रूट) इस पर्पल लाइन पर मेट्रो माझेरहाट स्टेशन तक चलेगी। मेट्रो अथॉरिटी ने निर्माण कार्य पूरा करने की समय सीमा की घोषणा कर दी है। आरवीएनल अधिकारी ने जानकारी दी है कि माझेरहाट स्टेशन का काम आगामी सितंबर तक पूरा हो जाएगा यानी माना जा रहा है कि पूजा से पहले जोका से माझेरहाट तक मेट्रो चल सकती है।

विक्टोरिया के पास होगा मेट्रो स्टेशनअधिकारी ने यह भी बताया कि विक्टोरिया स्टेशन विक्टोरिया मेमोरियल के सामने बनाया जाएगा। वहीं एस्प्लेनेड में होनेवाले बाकी बचे मेट्रो काम के लिए विधानचंद्र रॉय मार्केट को स्थानांतरित किया जाएगा। हालांकि, मेट्रो सूत्रों के मुताबिक अभी तक काम शुरू करने के लिए रक्षा मंत्रालय की मंजूरी नहीं मिली है।

सेक्शन में लगा सबसे बड़ा गर्डरकोलकाता मेट्रो के 18.47 किमी. लंबे जोका से एस्प्लेनेड रूट के इस खंड पर सबसे लंबे गर्डर की स्थापना हाल ही में पूरी हो गई है। माझेरहाट के पास 50 मीटर लंबे इस स्टील कंपोजिट गर्डर का निर्माण किया जा चुका है। डायमंड हार्बर रोड और बर्दवान रोड के जंक्शन के पास 50 मीटर लंबे इस चार-प्लेट गर्डर की स्थापना बहुत चुनौतीपूर्ण थी।

लगेगी दो टनल बोरिंग मशीनेंमोमिनपुर से एस्प्लेनेड तक मेट्रो लाइन इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। जिस कंपनी को सुरंग निर्माण का ठेका दिया गया है उसे दो टनल बोरिंग मशीनें लगानी हैं, क्योंकि इस पर्पल लाइन के 5 किमी. में मेट्रो आवाजाही के लिए दो सुरंगें होंगी। गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में रेल विकास निगम ने इस सुरंग के निर्माण के लिए टेंडर मांगे थे। अदालत में जटिलताओं को कम करने के लिए निविदा का आवेदन किया गया था।

जीएम ने किया मेट्रो स्टेशन का निरीक्षणमेट्रो रेलवे के जीएम पी उदय कुमार रेड्डी ने जोका-एस्प्लेनेड कॉरिडोर (पर्पल लाइन) के माझेरहाट स्टेशन का निरीक्षण किया। रेड्डी ने यहां पूर्व रेलवे के माझेरहाट स्टेशन, संपत्ति विकास इकाई, प्लेटफॉर्म स्तर, एएफसी-पीसी गेटों की प्रस्तावित साइट, वायाडक्ट आदि के साथ यात्री इंटरचेंजिंग पॉइंट का निरीक्षण किया।

एक नजर में पर्पल लाइनइस सेक्शन में सुरंग के निर्माण पर करीब 2,571.2 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह पार्क स्ट्रीट में कोलकाता मेट्रो लाइन 1 को जोड़ेगा और मध्य कोलकाता में एस्प्लेनेड तक समानांतर में चलेगा। साथ ही कोलकाता मेट्रो लाइन 2 को भी जोड़ेगा। लाइन 3 का निर्माण रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

 

Visited 349 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर