Kolkata Fire Outbreak : साजिश नहीं दुर्घटना के कारण लगी थी एयरपोर्ट पर आग | Sanmarg

Kolkata Fire Outbreak : साजिश नहीं दुर्घटना के कारण लगी थी एयरपोर्ट पर आग

आज से डी पोर्टल को भी चालू किया जाएगा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर लगी आग दुर्घटनावश लगी थी। एयरपोर्ट अथाॅरिटी की छानबीन में यह सच सामने आया है। सूत्रों की माने गत 24 घंटे की छानबीन में एयरपोर्ट अथाॅरिटी ने विभिन्न पहलुओं को लेकर छानबीन की। इसमें यह सच सामने आया कि किसी प्रकार की कोई साजिश नहीं थी। इसके अलावा पोर्टल डी को भी आज शनिवार से चालू किया जा सकता है। शुक्रवार की रात को इसका ट्रायल रन किया गया। इसके जरिये चेक इन बैगेज की स्क्रीनिंग होती है। यहां से यात्रियों के बैगेज को लेकर उनकी उड़ान तक पहुंचाया जाता है।
आगे जैसी घटना न हो, इसके लिए तैयारी शुरू
एयरपोर्ट सूत्रों की माने तो पूरे इलाके के इलेक्ट्रिकल वायरिंग और इससे उपकरणों की चरणबद्ध तरीके से जांच की जाएगी। जो भी सिस्टम में खराबी निकलेगी, उसे बदला जाएगा। एक तरह से सभी सिस्टम का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। उक्त टर्मिनल की शुरुआत 2013 में की गयी थी। इसके बाद समय-समय पर सभी सिस्टम्स की चेकिंग की जाती रही है। आग चू​कि एयरलाइंस स्थित एक कमरे में लगी स्विच से फैली थी, इसलिए अब सभी एयरलाइंसों को कहा गया है कि अपने कार्यालयों में साफ-सफाई करवाए और कुछ भी इलेक्ट्रिकल फॉल्ट हो तो उसे ठीक करे और सूचित करे। उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट एक अतिसंवेदनशील इलाका है।
छानबीन में सभी पहलुओं को देखा गया
प्रथम दृश्य में यह लग रहा था कि यह दुर्घटनावश आग लगी है। फिर भी हर पहलुओं की जांच शुरू कर दी गयी। इसमें कर्मियों से पूछताछ के अलावा सीसीटीवी फुटेज देखना और आग क्यों लगी, इसका पता लगाना था। प्राथमिक छानबीन में यह रिपोर्ट सामने आयी है। कोलकाता एयरपोर्ट पर स्टेशनरी का सामान रखने के लिए एयरलाइन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कमरे से शुरू हुई आग ने अधिकारियों को इमारत को खाली करने के लिए मजबूर किया और लगभग डेढ़ घंटे तक परिचालन प्रभावित रहा। उल्लेखनीय है कि आग लगने के कारणों की जांच के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एक कमेटी का गठन किया है। अधिकारियों ने बताया कि डी पोर्टल के निकट बुधवार की रात 9.12 बजे आग लग गई जबकि रात के 9.40 बजे उस पर काबू पा लिया गया। घने काले धुएं ने टर्मिनल भवन के डिपार्चर के बड़े हिस्से को प्रभावित किया था। इस कारण एक दर्जन उड़ानें भी डिले हो गयी थीं। इस दौरान एयरपोर्ट और एयरलाइंस के यात्रियों और कर्मचारियों को बाहर निकाला गया था।

Visited 169 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर