खुजली, ऑयली स्कैल्प और पसीने से राहत देंगे यह घरेलू नुस्खे

कोलकाता: आज कल की प्रदूषण भरी दुनिया में हमें तरह तरह के बालों से जुरी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे बालों का झरना, टूटना, ऑयली स्कैल्प, स्कैल्प में पसीने व खुजली। और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम इन समस्याओं का सामाधान केमिकल प्रडक्टस से कर पाते है जो कि बहुत आसान होता है। लेकिन वह सिर्फ छोटे समय लिए ही उपयोगी साबित होता है। आईए जानते है बालों से जुरी इन सारी समस्याओं को सामाधान करने के कुछ घरेलू नुस्खे।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखता है। ये स्कैल्प में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए एक बाउल में 2 से 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाना है। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद स्कैल्प को सादे पानी से धो लें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल भी स्कैल्प की खुजली से राहत दिलाता है। थोड़े से जैतून के तेल को गर्म कर लें। इस तेल से स्कैल्प और बालों की मालिश करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका एक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। ये स्कैल्प को साफ करता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये स्कैल्प पर जमा मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। ये पीएच स्तर को बनाए रखने का काम करते हैं। इसके लिए सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिला लें। इससे स्कैल्प की मसाज करें। आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का रस

नींबू के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण खुजली से राहत दिलाता है। नींबू के रस में रुई भिगोकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। ये खुजली से राहत दिलाता है।

नारियल का तेल

स्कैल्प के ड्राई होने के कारण भी कई बार खुजली की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप नारियल के तेल से स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। आप हफ्ते में एक से दो बार स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा नारियल तेल लें। इसमें विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं। इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें। इससे खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

बुद्धदेव से किसी की तुलना नहीं हो सकती : मिथुन

कोलकाता : मशहूर अभिनेता व भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि बुद्धदेव आगे पढ़ें »

ऊपर