हेल्दी बालों के लिए घर के बने ये DIY ओवरनाइट हेयर मास्क आजमाएं

कोलकाता: हेल्दी, सिल्की स्मूद, सॉफ्ट और बाउंसी बालों के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के अलावा आप खूबसूरत बालों के लिए घर के बने ओवरनाइट हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन हेयर मास्क को प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। ये हेयर मास्क आपके बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं साथ ही बालों संबंधित समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, फ्रिजी बाल और दोमुंहे बाल जैसी कई समस्याओं को दूर करते हैं। सुंदर और खूबसूरत बालों के लिए आप कई तरह के ओवरनाइट हेयर मास्क आजमा सकते हैं। आइए जानें इन हेयर मास्क को बनाने का तरीका-

केला और योगर्ट का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में केला मैश कर लें. इसमें योगर्ट मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस हेयर मास्क को ब्रश से बालों में लगाएं। बालों को शावर कैप से ढक लें। अगले दिन बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ये हेयर मास्क बालों की डैंड्रफ और रूखेपन को दूर करने में मदद करता है।

केला और शहद का हेयर मास्क

रूखे, फ्रिजी और बेजान बालों के लिए आप केला और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हेयर मास्क एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ये बालों को झड़ने से बचाने का काम करता है। ये आपके बालों को मॉइस्चराइज भी करता है। इसके लिए एक बड़े बाउल में एक केला अच्छे से मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस हेयर मास्क को बालों और स्कैल्प पर रातभर के लिए लगाएं. अगली सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ये हेयर मास्क बालों को पोषण देने का काम करता है।

नारियल का तेल और एलोवेरा जेल का हेयर मास्क

आप नारियल के तेल और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके भी हेयर मास्क बना सकते हैं। कई बार हेयर स्टाइलिंग टूल्स और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में ये हेयर मास्क बालों को होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं। इसके लिए एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करें। इसमें 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब हल्के गीले बालों पर इस हेयर मास्क को लगाएं। इसे रातभर के लिए लगा छोड़ दें। अगली सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस हेयर मास्क में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें एंजाइम, विटामिन, मिनरल और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। ये हेयर मास्क बालों के लिए फायदेमंद होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर