आज है गणेश जयंती, इन उपायों से प्रसन्न होंगे गणपति बप्पा

कोलकाताः पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष माघ माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस साल गणेश जयंती 25 जनवरी को मनाई जा रही है। गणेश जयंती को माघी गणेशोत्सव, माघ विनायक चतुर्थी, वरद चतुर्थी और वरद तिल कुंद चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन व्रत रखकर भगवान गणेश की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में भगवान श्रीगणेश प्रथम पूज्य देव माने जाते हैं। किसी शुभ कार्य की शुरुआत से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि गणपति बप्पा की पूजा आराधना के बाद शुरू किया गया कार्य जरूर सफल होता है। इस बार गणेश जयंती के दिन बेहद खास संयोग बन रहा है, क्योंकि गणेश जयंती के दिन बुधवार है। ऐसे में इस दिन कुछ उपाय करके आप नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे उपाय…

घर में समृद्धि के उपाय
घर में समृद्धि लाने के लिए गणेश जयंती के दिन एक कांसे की थाली लेकर उसनें चंदन से ‘ॐ गं गणपतयै नम:’ लिखें। इसके बाद इस थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखकर किसी गणेश मंदिर में दान कर दें। इससे भगवान गणेश की कृपा से आपके घर में समृद्धि आती है।

परिवार की कलह दूर करने के लिए भगवान गणेश को दूर्वा बहुत प्रिय है, इसलिए इनकी कृपा पाने के लिए दूर्वा अर्पित करनी चाहिए। गणेश जयंती के दिन दूर्वा के प्रतीकात्मक गणेश जी बनाएं। फिर देवालय में स्थापित करके विधि-विधान से पूजा करें। इससे आपके घर में खुशहाली आती है और आपके घर की कलह दूर होती है।
बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए उपाय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है या बुध दोष से निवारण पाना चाहते हैं, तो गणेश जयंती के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कर उनकी नियमित रूप से पूजा अर्चना करें। इस उपाय से जल्द ही लाभ मिलेगा।

श्रीगणेश के 12 नाम की इस स्तुति का पाठ
गणेश जयंती के दिन श्री गणेश द्वादश नाम स्तोत्रम् का पाठ करना चाहिए। श्री गणेश द्वादश नाम स्तोत्रम् में भगवान गणेश के 12 नामों का वर्णन किया गया है। मान्यता है कि इस पाठ को करने से व्यक्ति के जीवन में सब कुछ मंगल होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा-पुरी के बीच दौड़ेगी 8 कोच की नई मिनी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा : भारतीय रेलवे 2 रूटों पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने चल रही है। हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी के बाद अब रेलवे मंत्रालय अगले महीने से आगे पढ़ें »

पुस्तक मेला के लिए साल्टलेक रूट में बढ़ायी जायेंगी बस सर्विसेज

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगामी 30 जनवरी से साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में पुस्तक मेला की शुरुआत होगी। ऐसे में साल्टलेक रूट में हर बार की आगे पढ़ें »

ऊपर