वेडिंग सीजन में वजन को रखना है कंट्रोल तो अपनाएं ये टिप्‍स

कोलकाताः शादियों का मौसम आ गया है और इस मौके पर हम सभी बेस्‍ट दिखना और महसूस करना चाहते हैं। वर्ष के इस समय, हम बहुत सारी शादियों का मजा लेते हैं, जिसका अर्थ है बहुत सारी स्वादिष्ट मिठाइयां और स्वादिष्ट नमकीन खाना। इसलिए वजन को मैनेज करना अन्य दिनों की तुलना में थोड़ा ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है, विशेष रूप से अगर हम में से कोई किसी मोटापे जैसे हेल्‍थ कंडीशन से जूझ रहा हो।

निश्चित रूप से, पहला विचार जो हमारे दिमाग में आता है, वह यह है कि जैसे ही वेडिंग सीजन खत्‍म होगा, हम क्रैश डाइट या इंटरमिटेंट फास्टिंग पर भी विचार करेंगे। जबकि इन क्विक तरीकों को वजन को मैनेज करने के प्रभावी और सामान्य तरीकों के रूप में माना जाता है। लेकिन, यह दैनिक कैलोरी की खपत में अचानक बदलाव लाते हैं जो मानव शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

अनियंत्रित तरीके से वजन बढ़ना आपके जीवन की गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए है जो आपको वेडिंग सीजन में वजन को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

एक्‍सपर्ट की राय

हालांकि, यह देखते हुए कि मोटापा कितना आम होता जा रहा है, ऐसी कई मेडिकल एंडवासमेंट्स हैं जो ऐसी स्थितियों से अधिक नियोजित और निरंतर तरीके से निपटने में मदद करने में मदद करती हैं। इसके अलावा, चूंकि मोटापा किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए अत्यधिक सर्जिकल हस्तक्षेप की सलाह नहीं दी जाती है।

हाल ही में एक नए उपचार जो रुचि में बढ़ रहा है वह एल्युरियन प्रोग्राम है और इसने आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। मूल रूप से यूरोप में रोगियों द्वारा स्वीकार किया गया, इस प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले कार्यक्रम का टेस्‍ट भारतीय रोगियों द्वारा किया जा रहा है और वजन घटाने में उल्लेखनीय परिणाम दिखा रहा है। यह भारत में पेश किया जाने वाला पहला गैर-आक्रामक और प्रक्रिया-रहित गैस्ट्रिक बैलून है, जो वैज्ञानिक रूप से 6 महीने की अवधि में वजन कम करने और प्रबंधन करने के लिए सिद्ध है।

चीनी से दूरी
रिफाइंड सफेद चीनी खाली कैलोरी के अलावा और कुछ नहीं है। वेडिंग सीजन में वजन बढ़ने का ये एक बड़ा कारण होता है। कोल्‍ड ड्रिंक, फलों के जूस और एनर्जी ड्रिंक से दूर रहें। इसके अलावा, कैंडी, कुकीज़ और पके हुए फूड्स से दूर रहें, जिनमें आमतौर पर बहुत अधिक चीनी होती है। इसमें पोषण मूल्य बहुत कम होता है और बहुत सारी कैलोरी होती है।

हाइड्रेशन है जरूरी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने, वजन को कंट्रोल करने, ग्‍लोइंग त्वचा, वॉटर रिटेंशन और सूजन को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। जहां भी संभव हो, पानी की बोतल लेकर जाएं और उसे पी लें। किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार की शादी में शामिल होना आपको बहुत बिजी रख सकता है, लेकिन पर्याप्त पानी पीना एक ऐसी चीज है जिसे आप बिना ज्यादा समय और मेहनत के संभाल सकते हैं।
क्रैश डाइट से बचें

जल्दी वेट लॉस के लिए क्रैश डाइट या लो-कार्ब डाइट को फॉलो करने से अस्थायी वेट लॉस के फायदे मिल सकते हैं, लेकिन नियमित खाने की आदतों को फिर से शुरू करने पर वजन जल्दी वापस आ जाता है। इसके अलावा, इस तरह की डाइट से आहार क्रेविंग, थकान, मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं।
यदि आप शादी के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो व्यावहारिक बात यह है कि पहले से ही योजना बना लें।
तो इस शादी के मौसम में, अपने वजन के बारे में चिंता न करें बल्कि वेट लॉस जर्नी पर एक हेल्‍थ एक्‍सपर्ट से परामर्श लें जो आपके लिए सही है। इसे सही तरीके से करने के लिए एक हेल्‍दी शुरुआत के रूप में सोचें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा अस्पताल में 2 रुपये के कार्ड बनाने को लेकर मारपीट

हावड़ा : बुधवार को 2 रुपये के कार्ड बनाने को लेकर हावड़ा अस्पताल रणक्षेत्र में बदल गया। अस्पताल के कर्मियों से मारपीट करने का आरोप आगे पढ़ें »

परीक्षा चलने के दौरान ही स्कूल की छत से कूद गयी छात्रा

बारासात : बारासात के कालीकृष्ण बालिका स्कूल में बुधवार को परीक्षा चल रही थी कि एक घटना से वहां होहल्ला मच गया। 9वीं की छात्रा आगे पढ़ें »

ऊपर