सर्दी में बहती नाक ने जिंदगी कर दी है बेहाल, इस नुस्‍खे से तुरंत मिल जाएगा आराम

कोलकाता : ठंड के मौसम में नाक से पानी बहना बहुत ही आम समस्‍या रहती है। अगर ये समस्‍या लगातार बनी रहती है तो इससे सूजन भी आ जाती है। वायरस और बैक्‍टीरिया की वजह से नाक का बहना या बार-बार सर्दी होने की समस्‍या होती है। ठंड के सीजन में इम्यूनिटी भी कम हो जाती है। इस वजह से भी ये प्रॉब्‍लम होती है। ऐसे में कई लोग बस मसाले की चाय पर निर्भर रहते हैं। आपको बता दें कई बार ये वायरस इतनी आसानी से आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं। इसके लिए आपको कुछ अलग नुस्‍खे आजमाना चाहिए।
बहती नाक से हैं परेशान, इस तरह मिलेगा छुटकारा
* अगर आपकी नाक बह रही है तो रोजाना सांस को बाहर छोड़ते हुए नाक को साफ करें। अगर आपको नोसट्रिल्स में जलन होती है और नाक बाहर आने में मुश्किल आती है तो आपको नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए।
*बहती नाक के फ्लो को धीमा करने के लिए नाक, आंख और कान के बीच के क्षेत्र में मालिश करें। दोनों नोजसट्रिल्स पर हल्का सा दबाव डालें, इसके बाद नाक को धीरे-धीरे बंद करें और खोलें। अब आंखों के ऊपर और कान को मलें।
*जो लोग नाक बहने की समस्‍या से परेशान रहते हैं, वे बलगम को कम करने के लिए भाप लें। अगर आप चाहे तो गर्म पानी से नहा सकते हैं।
*बलगम को बाहर करने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। साइनस के दबाव को कम करने के लिए एक तौलिया भिगोए और उसे अपने चेहरे पर रखें।
* नाक को सही रखने के लिए नाक के कोने पर धीरे से दबाव डाले। ध्‍यान रखें ये दबाव सर्दी और एलर्जी की वजह से होने वाले साइनस और सिरदर्द को कम करता है।
* अगर ज्‍यादा नाक बह रही है तो आप इसे कंट्रोल करने के लिए दवा लें क्‍योंकि अगर ज्‍यादा दिनों तक नाक बहती है तो आपको शरीर के दूसरे अंगों में परेशानी हो सकती है।

 

Visited 182 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

UPSC Exam 2024: ICSI CS 2024 June परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली: जिन उम्मीदवारों ने UPSC आईएस, आईएसएस के लिए अप्लाई किया है वे सभी ध्यान दें। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक आगे पढ़ें »

केरल: नदी में पाई गई सैकड़ों मरी हुई मछलियां, जल प्रदूषण ने ली जान

Raja Ram Mohan Roy: वो महान शख्सियत जिन्होंने ‘सती प्रथा’ को हमेशा के लिए किया खत्म

विज्ञापन मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट से BJP को नहीं मिली राहत…

कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, साल 2010 के बाद बंगाल में बने सभी OBC सर्टिफिकेट रद्द

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

पति से झगड़े के बाद महिला ने अपनी 3 साल की बेटी को मार डाला…इसके बाद शव को लेकर…

‘बंगाल में BJP की 30 सीटें आते ही टूट जाएगी TMC’, कांथि में बोले अमित शाह

कोलकाता में बांग्लादेश के सांसद की संदिग्ध मौत, 13 मई से थे लापता

kolkata: मेट्रो में यात्रा करना हुआ आसान, अब UPI से कर सकते हैं भुगतान

ऊपर