नवरात्रि शुरू होने में बाकी हैं बस इतने दिन, अभी से कर लें ये काम वरना पछताएंगे

कोलकाताः शारदीय नवरात्रि शुरू होने में अब बस 3 दिन ही बाकी रह गए हैं। 26 सितंबर से मां दुर्गा की आराधना का पर्व शुरू होगा, जिसे देश के अधिकांश राज्‍यों में बहुत धूमधाम से मनाते हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की जबरदस्‍त धूम रहती है. नवरात्रि में देवी मां के आगमन का स्‍वागत करने से पहले कुछ काम निपटा लेने चाहिए, वरना मां दुर्गा की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।
नवरात्रि के शुभ पर्व के दौरान पवित्र का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। लिहाजा अभी से अपने पूरे घर की अच्‍छी तरह सफाई कर लें। देखें कि घर में कहीं से बदबू न आए, ना ही कहीं जाले लगे रहें, ना कचरा रहे, जिस जगह घटस्‍थापना करनी है, उसे तो विशेष तौर पर साफ कर लें।
नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि पाने का सुनहरा समय होता है। नवरात्रि से पहले अपने दरवाजे को साफ करके उस पर स्‍वास्तिका बनाएं। इससे मां दुर्गा की कृपा मिलेगी। यदि दरवाजे से आवाज आ रही है, या पेंट उखड़ गया है तो उसे भी ठीक कर लें।
नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन करना या बनाना वर्जित है। नवरात्रि से पहले ही किचन-फ्रिज आदि चीजें साफ कर लें। यदि घर में तामसिक चीजें या शराब आदि है तो उसे घर से बाहर करें।
नवरात्रि के दौरान बाल या नाखून नहीं काटने चाहिए, ना ही दाढ़ी बनवाना चाहिए। शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले ही ये काम निपटा लें, चूंकि पितृ पक्ष के दौरान भी यह काम नहीं करते हैं इसलिए सर्व पितृ अमावस्‍या खत्‍म होते ही बाल-नाखून कटवा लें।
नवरात्रि में 9 दिन व्रत करने से मां दुर्गा प्रसन्‍न होती हैं और मनोकामनाएं पूरी करती हैं। शारदीय नवरात्रि के व्रत में केवल फलाहार किया जाता है। इस कारण इन 9 दिनों में फल, दूध, दही, साबुदाना, सिंघाड़े का आटा, कुट्टु का आटा, मूंगफली जैसी चीजों का ही सेवन कर सकते हैं। इन चीजों की तैयारी पहले से ही कर लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर